Delhi: अरविंद केजरीवाल से मिले बिहार के CM नीतीश, विपक्षी एकता पर हुई चर्चा

5/21/2023 1:20:16 PM

पटना CM Nitish met Kejriwal: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) से उनके सिविल लाइंस स्थित आवास पर मुलाकात की। केजरीवाल से मुलाकात के दौरान बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) भी नीतीश के साथ मौजूद थे। इस दौरान दोनों नेताओं में विपक्ष को एकजुट करने को लेकर चर्चा हुई। 

केजरीवाल उन गैर-भाजपाई मुख्यमंत्रियों में शामिल हैं, जिन्हें कांग्रेस ने कर्नाटक सरकार के शपथ समारोह में नहीं आमंत्रित किया था। इस समारोह को विपक्षी दलों द्वारा विपक्षी एकजुटता के प्रदर्शन के तौर पर भी देखा गया था। नीतीश ने 2024 के लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों के बीच एकता कायम करने के अपने प्रयासों के तहत केजरीवाल से मुलाकात की। 

हम अरविंद केजरीवाल के साथ खड़े हैंः नीतीश 
मुलाकात करने के बाद मीडिया कर्मियों के साथ बातचीत में सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि, एक चुनी हुई सरकार को दी गई शक्तियां कैसे छीनी जा सकती हैं? यह संविधान के खिलाफ है। हम अरविंद केजरीवाल के साथ खड़े हैं। हम देश के सभी विपक्षी दलों को एक साथ लाने की कोशिश कर रहे हैं। 



लगभग एक महीने में यह दूसरी मुलाकात
बता दें कि यह नीतीश और केजरीवाल के बीच पिछले लगभग एक महीने में दूसरी मुलाकात है। बिहार के मुख्यमंत्री ने 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले सभी विपक्षी दलों को एक साथ लाने के अपने प्रयासों के तहत 12 अप्रैल को केजरीवाल के आवास पर उनसे मुलाकात की थी। इस दौरान, केजरीवाल ने नीतीश के प्रयासों की सराहना की थी और इसके प्रति ‘पूर्ण समर्थन' जताया था। विपक्षी एकजुटता की कवायद के तहत नीतीश विभिन्न क्षेत्रीय क्षत्रपों से मुलाकात कर रहे हैं, जो अभी ठोस रूप नहीं ले सकी है। नीतीश विपक्षी दलों के बीच एकता कायम करने की किसी भी कोशिश के लिए कांग्रेस को बेहद अहम मानते हैं। 

Content Writer

Ramanjot