Bihar Cabinet Expansion 2022: RJD नेता तेजप्रताप सहित 31 विधायकों ने ली मंत्रिपद की शपथ

8/16/2022 12:28:01 PM

 

पटनाः बिहार में नीतीश कुमार की अगुवाई वाली महागठबंधन सरकार के मंत्रिमंडल का मंगलवार को विस्तार किया गया जिसमें राष्ट्रीय जनता दल के तेजप्रताप यादव एवं आलोक मेहता, जनता दल (यूनाइटेड) के विजय कुमार चौधरी एवं बिजेंद्र यादव तथा कांग्रेस नेता आफाक आलम सहित कुल 31 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई। राज्यपाल फागू चौहान ने नए मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।



जद (यू) विधायक मदन साहनी, राजद विधायक ललित कुमार यादव और अन्य ने बिहार कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ली। वहीं शपथ ग्रहण राजभवन परिसर में एक सादे समारोह के दौरान होगा। 



बिहार कैबिनेट विस्तार पर राजद सांसद मनोज झा ने कहा कि सिर्फ लोग ही नहीं जो कैबिनेट में शामिल होंगे, राजद का हर कार्यकर्ता और विधायक इसका हिस्सा है। वे अपने नाम से शामिल नहीं हो सकते हैं, लेकिन इसमें सभी की भागीदारी होगी। आप देखेंगे, पूरा मंत्रिमंडल बिहार के हित को दर्शाता है।

वहीं जदयू विधायक लेशी सिंह ने नीतीश कैबिनेट में शपथ ग्रहण करने के बाद कहा कि मुझे अपने मंत्रिमंडल में जगह देने और मेरे जैसे कार्यकर्ता को मंत्री बनाने के लिए मैं सीएम को धन्यवाद देता हूं। मैं उन लोगों का भी शुक्रिया अदा करता हूं, जो मुझे यहां लाए हैं। महागठबंधन सरकार अच्छी चलेगी, विकास की गति बढ़ेगी और मजबूती से काम होगा।


LIVE UPDATES:-

  • कांग्रेस विधायक मुरारी प्रसाद गौतम, राजद विधायक मोहम्मद इसराइल मंसूरी ने ली मंत्री पद की शपथ
  • राजद विधायक अनीता देवी और सुधाकर सिंह को मंत्रिमंडल में मिली जगह


  • जद (यू) विधायक शीला कुमारी मंडल, राजद विधायक चंद्रशेखर और अन्य ने ली शपथ


  • जद (यू) विधायक मदन साहनी, राजद विधायक ललित कुमार यादव और अन्य ने ली शपथ
  • राजद नेता तेज प्रताप यादव और चार अन्य विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ
  • जद(यू) विधायक लेशी सिंह और अन्य ने मंत्रियों के रूप में ली शपथ
  • CM नीतीश पहुंचे राजभवन, शपथ ग्रहण समारोह में हुए शामिल
  • JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह भी पहुंचे
  • नई सरकार पर BJP सांसद रामकृपाल की भविष्यवाणी- नहीं चलेगी महागठबंधन की सरकार
  • HAM कोटे से एक मंत्री ने ली शपथ
  • कांग्रेस कोटे से 2 मंत्री हुए शामिल


 

विधायकों को पांच-पांच के समूह में शपथ दिलाई गई। पहले राजद के तेजप्रताप यादव एवं आलोक मेहता, जदयू नेता विजय कुमार चौधरी एवं बिजेंद्र यादव तथा कांग्रेस नेता आफाक आलम को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी गई। उनके बाद जदयू नेता अशोक चौधरी, श्रवण कुमार एवं लेसी सिंह, राजद नेता सुरेंद्र प्रसाद यादव एवं रामानंद यादव ने मंत्री पद की शपथ ली। फिर जदयू नेता मदन सहनी एवं संजय झा, राजद नेता ललित यादव एवं कुमार सर्वजित तथा हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के नेता संतोष कुमार सुमन को मंत्री पद की शपथ दिलायी गई। जदयू नेता शीला कुमारी एवं सुनील कुमार,राजद नेता चंद्रशेखर एवं समीर कुमार महासेठ तथा निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह को भी मंत्री पद की शपथ दिलायी गई। पांचवें समूह में जदयू नेता मोहम्मद ज़मा खान एवं जयंत राज तथा राजद नेता अनिता देवी, सुधाकर सिंह एवं जितेंद्र कुमार राय ने मंत्री पद की शपथ ली।

गौरतलब है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भाजपा नीत राजग से नाता तोड़ लिया और प्रदेश में महागठबंधन की सरकार बनाने के लिये राजद के साथ हाथ मिलाने के बाद दस अगस्त को राजभवन में रिकॉर्ड आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। कुमार के अलावा राजद नेता तेजस्वी यादव ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली थी। तेजस्वी यादव को प्रदेश का उपमुख्यमंत्री बनाया गया है।

Content Writer

Nitika