बाढ़ और सूखे जैसी स्थिति से निपटने के लिए 50 करोड़ रुपए की स्वीकृति, नीतीश कैबिनेट में दी गई मंजूरी

6/6/2023 6:01:10 PM

पटना(अभिषेक कुमार सिंह): बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अध्यक्षता में आज मंत्री परिषद की बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में कुल 9 एजेंडों पर मुहर लगी है। आज की बैठक में मुख्य रूप से बाढ़ और सूखे जैसी स्थिति से निपटने के लिए कुल 50 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई है। राशि खर्च पर कैबिनेट की मुहर लगी है।



इसके अलावा कैबिनेट में पदों का सृजन किया जा रहा है, कुल 110 नए पद का सृजन किया गया है। पटना हाईकोर्ट में स्टाफ कार चालक के 27, जमादार के 77, स्टेनोग्राफर एक पद का सृजन किया गया है। इसके अलावा वित्त विभाग में उपनिदेशक के 4 पदों का सृजन किया गया है। इसके साथ ही बिहार पुलिस के अन्तर्गत गठित स्पेशल ऑक्जिलरी पुलिस में बहाल किए गए भारतीय सेना के सेवानिवृत्त सैनिकों के कार्यरत कुल बल 3566 की अनुबंध अवधि वित्तीय वर्ष 2023-2024 के लिए विस्तारित करने की स्वीकृति दी गई है। 



इसके साथ ही ऑडिट ऑफिस में 06 पदों का सृजन करने की स्वीकृति दी गई है। इसमें बिहार वित्तीय प्रशासन सेवा का संयुक्त निदेशक (वेतन स्तर -13 ) का 02 (दो) पद एवं उप निदेशक (वेतन स्तर 12 ) का 04 (चार) पद अर्थात कुल 06 पदों की स्वीकृति दी गई है। दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक एवं उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक को 84.87 करोड़ रुपए का भुगतान किया जाएगा। वहीं, अनियमित मानसून बाढ़ और सूखे जैसी स्थिति में आकस्मिक फसल योजना के अंतर्गत बीज वितरण के लिए 50 करोड़ की राशि को मंजूरी मिली है।

Content Editor

Swati Sharma