Bridge Collapse: पानी के तेज बहाव के चलते भागलपुर में ढहा एक और छोटा पुल, वाहनों एवं पैदल यात्रियों का आवागमन ठप

Friday, Sep 27, 2024-04:36 PM (IST)

भागलपुर: बिहार में भागलपुर जिले के पीरपैंती प्रखंड क्षेत्र में शुक्रवार को एक छोटे पुल का एक खंभा ढह गया। भागलपुर के जिलाधिकारी (डीएम) नवल किशोर चौधरी ने कहा, "पीरपैंती-बाबूपुर इलाके को बाखरपुर रोड से जोड़ने वाली सड़क पर एक छोटे पुल का एक खंभा शुक्रवार सुबह करीब छह बजे थोड़ा नीचे गिर गया। पूरा पुल नहीं गिरा है... पुल पर यातायात पूरी तरह से बंद कर दिया गया है और तकनीकी विशेषज्ञ क्षतिग्रस्त हिस्से की मरम्मत में लगे हुए हैं।'' 

जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसा संभवतः गंगा नदी से बाढ़ का पानी सड़क पर आ जाने के कारण हुआ होगा। उन्होंने कहा कि घटना के सही कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश भी दिए गए हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार, इस पुल का निर्माण कुछ साल पहले राज्य सरकार के पथ निर्माण विभाग ने कराया था। इस घटना को हाल के दिनों में बिहार के कई जिलों में एक दर्जन से अधिक पुलों और पुलियों के ढहने की पृष्ठभूमि में देखा जा रहा है। इससे पहले सीवान, सारण, मधुबनी, अररिया, पूर्वी चंपारण और किशनगंज आदि जिलों में छोटे पुलों के ढहने की घटनाएं सामने आई थीं। 

वहीं भागलपुर के पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता अरविन्द गुप्ता ने बताया कि गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि से आई बाढ़ के पानी का तेज बहाव होने के कारण पुल के पिलर वाल के नीचे स्कोरिंग होने पर पिलर के धंस जाने के बाद पुल का एक पाया क्षतिग्रस्त हो गया है। उन्होंने बताया कि पुल के क्षतिग्रस्त होने से किसी प्रकार के जान-माल की क्षति नहीं हुई है। जबकि बाखरपुर-बाबूपुर मार्ग पर इस पुल से सभी प्रकार के वाहनों एवं पैदल यात्रियों का आवागमन प्रतिबंधित कर दिया गया है। सुरक्षा की द्दष्टि से पुल के दोनों और बैरिकेडिंग कर दी गई है। 

कार्यपालक अभियंता ने बताया कि बाढ़ के पानी के हटते ही इस पुल का मरम्मती कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। पुल का निर्माण 2019 में ग्रामीण कार्य विभाग के द्वारा कराया गया था। बाद में पीरपैंती प्रखंड मुख्यालय से कई गांवों को जोड़ने के लिए बाखरपुर- बाबूपुर मार्ग का निर्माण पथ निर्माण विभाग ने किया था। इस बीच राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय परिषद सदस्य बासुकीनाथ यादव ने इस पुल के क्षतिग्रस्त होने की उच्चस्तरीय जांच कराने और दोषी अधिकारियों को दंडित करने की मांग राज्य सरकार से की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static