बिहार में नगर निगम चुनाव 2022 की नई तारीखों का राज्य निर्वाचन आयोग ने किया ऐलान

12/1/2022 8:55:33 AM

 

पटनाः बिहार में नगर निकाय चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने नए सिरे से मतदान की तारीख की घोषणा कर दी है। आयोग के सचिव मुकेश कुमार सिन्हा ने बुधवार को यहां बताया कि 224 नगरपालिका सीट के लिए दो चरणों में मतदान करवाया जाएगा। पहले चरण का मतदान 18 दिसंबर को होगा। इसके वोटों की गिनती 20 दिसंबर को होगी। वहीं दूसरे चरण में मतदान 28 दिसंबर को और मतगणना 30 दिसंबर को होगी।

राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिख कर कहा है कि मतदान की निर्धारित अवधि और मतगणना का समय पूर्ववत रहेगा। मतदान ईवीएम के माध्यम से करवाए जाएंगे। प्रथम और दूसरे चरण के चुनाव के लिए फिर से कोई नया नामांकन पत्र दाखिल नहीं कर सकेगा। पूर्व में जिन उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है, वही चुनाव लड़ेंगे और उन्हें जो चुनाव चिन्ह आवंटित किया गया था, उसी के आधार पर मतदान होगा। आयोग ने सभी जिलाधिकारियों से कहा है कि इसकी जानकारी चुनाव लड़ने वाले सभी अभ्यर्थियों को निर्वाची पदाधिकारी के माध्यम से उपलब्ध करवा दी जाए।

निर्वाचन को लेकर आयोग द्वारा पूर्व में निर्गत सभी निर्देश प्रभावी रहेंगे। किसी तरह की परेशानी या भ्रम होने पर आयोग से मार्गदर्शन लिया जा सकेगा। आयोग ने यह भी बताया है कि पटना उच्च न्यायालय द्वारा सिविल रिव्यू के दौरान डेडिकेटेड कमीशन गठित करने संबंधित दिए गए निर्देश का पालन किया गया है। डेडिकेटेड कमीशन ने अपनी रिपोर्ट बिहार सरकार के नगर विकास एवं आवास विभाग को उपलब्ध करवा दी है, जिसे 30 नवंबर 2022 को राज्य निर्वाचन आयोग को उपलब्ध करवाया गया है।

गौरतलब है कि नगर निकाय चुनाव को लेकर 09 सितंबर 2022 को बिहार राज्य नगरपालिका आम निर्वाचन चुनाव की अधिसूचना जारी की गई थी। इसी के तहत बिहार में नगर निकाय चुनाव पहले 10 और 20 अक्टूबर को होने थे, लेकिन आरक्षण को लेकर इन चुनावों पर पटना उच्च न्यायालय ने रोक लगा दी थी। इसके बाद बिहार सरकार ने फिर से उच्च न्यायालय में अपील की थी और अदालत को बताया था कि आरक्षण को लेकर कमेटी बना दी गई है। इसके बाद 30 नवंबर की रात राज्य निर्वाचन आयोग ने बिहार में नगर निगम चुनाव 2022 की नई तारीखों का ऐलान कर दिया।

Content Writer

Nitika