अवैध कोयला खनन के दौरान हुए हादसे के बाद लोगों का हंगामा...शवों को रखकर जाम, जानें जमीन धंसने के पीछे की वजह

6/9/2023 5:06:51 PM

Dhanbad: झारखंड के धनबाद (Dhanbad) जिले में अवैध कोयला खनन (Illegal Coal Mining) के दौरान हुई 3 लोगों की मौत के बाद आक्रोशित लोगों ने मुआवजा की मांग को लेकर बीसीसीएल भौरा एरिया ऑफिस के सामने शवों को रखकर गेट जाम कर दिया है। राहत और बचाव कार्य में विलंब होने से भी स्थानीय लोग हंगामा कर रहे हैं।



हादसे में 1 बच्चे समेत 3 लोगों की मौत
दरअसल, आज यानी शुक्रवार को भौंरा ओपी क्षेत्र में ऐटी देव प्रभा आउटसोर्सिंग में अवैध खनन के दौरान कोयला खदान धंसने से 1 बच्चे समेत 3 लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है। कुछ घायलों को लेकर स्थानीय ग्रामीण भागने में सफल रहे। मामले की जानकारी मिलने के बाद प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और राहत बचाव कार्य में जुट गई। सीआईएसएफ जवानों की ओर से राहत और बचाव कार्य शुरू किया गया है।



यह हादसा कोई पहली बार नहीं हुआ है
बताया जा रहा है कि क्षेत्र में धड़ल्ले से अवैध कोयला का कारोबार चल रहा था। इस दौरान अचानक चाल धंस गई, जिसमें अंदर कोयला खनन कर रहे कई लोग मलबे में दब गए, जिनमें 3 की मौत हो गई। वहीं, बता दें कि यह पहली बार नहीं है। इस तरह का हादसा पहले भी हुआ है। अवैध खनन से होने वाली मौतों का आंकड़े किसी के पास नहीं है।

क्या है जमीन धंसने के पीछे की बड़ी वजह?
जमीन धंसने के पीछे की बड़ी वजह है, खनन वाले क्षेत्र पर खनन के बाद भी उन सारी प्रक्रियाओं का पालन नहीं करना, जिसका कोल कंपनियां दावा करती हैं। कोयला निकालने का काम बंद होने के बाद उसे बालू या फ्लाई ऐश से भरा जाना चाहिए, लेकिन खदान को उसी तरह खुला छोड़कर खनन कंपनियां वहां से निकल जाती हैं। इन जगहों पर फिर अवैध खनन करने वाले गिरोह का कब्जा होता है। 

Content Editor

Khushi