बिहार के 4 शहरों में होगा मेट्रो रेल का परिचालन...नीतीश कैबिनेट की बैठक में कुल 22 एजेंडों पर लगी मुहर

6/20/2024 2:11:31 PM

पटना (अभिषेक कुमार सिंह): मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कैबिनेट की मीटिंग बुलाई थी। मुख्य सचिवालय स्थित मंत्रिपरिषद कक्ष में आयोजित बैठक में सरकार ने कई बड़े फैसले लिए। आज की कैबिनेट मीटिंग में कुल 22 एजेंडों पर मुहर लगी है। बिहार के चार शहरों मुजफ्फरपुर, गया, दरभंगा एवं भागलपुर में मेट्रो रेल के परिचालन के प्रस्ताव की सैद्धांतिक सहमति दी गई है। 

जिला उपभोक्ता विवाद प्रतिकोष आयोग के लिए अनुबंध के आधार पर निबंधक के कुल 20 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है। एसएफसी को व्यावसायिक बैंक, नाबार्ड से कर्ज प्राप्त किए जाने वाले के लिए 12000 करोड रुपए की राशि के लिए राजकीय गारंटी प्रदान करने की स्वीकृति दी गई है। लघु जल संसाधन विभाग के अंतर्गत विभिन्न सिंचाई योजनाओं को समयबद्ध एवं सुचारु रूप से क्रियान्वयन के लिए तकनीकी पर्यवेक्षक की सेवा प्राप्त किए जाने का निर्णय लिया गया है। यह सेवा बाह्य स्रोत से प्राप्त किया जाएगा। लघु जल संसाधन विभाग के तहत मुख्यमंत्री निजी नलकूप योजना के तहत 35000 निजी नलकूपों के अधिष्ठापन के लिए 266 करोड रुपए की स्वीकृति दी गई है। बिहार व्यवहार न्यायालय अधिकारी एवं कर्मचारी नियुक्ति प्रोन्नति स्थानांतरण एवं अन्य सेवा सर्व संशोधन नियमावली 2024 के स्वीकृति दी गई है। 

बिहार उच्च न्यायिक सेवा के 140 पदों के सृजन की स्वीकृति
बिहार वाहन चालक भर्ती एवं सेवा शर्त संशोधन नियमावली 2024 के स्वीकृति दी गई है। बिहार उच्च न्यायिक सेवा के 140 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है। राज्य में सरकारी सेवाओं में नियुक्ति के लिए विभिन्न अयोगों द्वारा संचालित परीक्षाओं को आवश्यक चरणों में आयोजित करने तथा उक्त चरणों में परीक्षाओं को ऑनलाइन तथा ऑफलाइन माध्यम से कराए जाने का निर्णय लिया गया है। खेल विभाग में सचिवालय एवं निदेशालय स्तर के लिए विभिन्न कोटि के कुल 98 पदों की सृजन की स्वीकृति दी गई है। नगर पंचायत एवं ग्राम पंचायत में खेल क्लब के गठन की स्वीकृति दी गई है। बिहार के 46 पॉलिटेक्निक संस्थानों में वर्ग कक्ष, कर्मशाला उपकरण के लिए 80 करोड रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति दी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static