चारधाम यात्रा पर साइबर ठगों की नजर! हेली टिकट बुक कराने संबंधी चल रही थी फर्जी वेबसाइटें, STF ने की कार्रवाई

5/4/2024 1:36:28 PM

देहरादून: उत्तराखंड स्थित श्री गंगोत्री, श्री यमुनोत्री, श्री बदरीनाथ और श्री केदारनाथ धामों, जिन्हें चार धाम के रूप में पहचाना जाता है, में विश्व भर से आने के इच्छुक श्रद्वालुओं से विभिन्न प्रकार से ऑनलाइन धोखाधड़ी करने में लिप्त कुल 76 वेबसाइटों को बीते यात्रा वर्ष से अभी तक राज्य पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) ने ब्लॉक कराया है। 

कुल 76 वेबसाइटों को कराया गया ब्लॉक 
एसटीएफ के पुलिस अधीक्षक (एसपी) आयुष अग्रवाल ने शुक्रवार को बताया कि गृह मंत्रालय और साइबर क्राइम के  साथ मिलकर चारधाम से जुड़ी अब तक कुल 76 वेबसाइटों को ब्लॉक करा, देश और विदेश के असंख्य लोगों को ठगी से बचाया गया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2023 की तरह, इस वर्ष अभी तक एसटीएफ और उसकी साइबर क्राइम ब्रांच कुल 12 फर्जी वेबसाइटों को ब्लॉक कर बन्द करने का अभियान शुरू किया है। उन्होंने बताया कि चालू वर्ष 2024 में राज्य सरकार के युकाडा द्वारा इस वर्ष भी आईआरसीटीसी के साथ अनुबन्ध करवाकर सहायता प्रदान की जायेगी। इस सम्बन्ध में युकाडा द्वारा चारधाम से सम्बन्धित पंजीकरण एवं हेलीसेवा के सम्बन्ध में सभी जानकारियों के साथ विवरणिका तैयार किया गया है। 

नए नए तरीके से धोखाधडी कर रहे हैं अपराधी
अग्रवाल ने बताया कि वर्तमान में साइबर अपराधी आम जनता की गाढ़ी कमाई हडपने हेतु अपराध के नए नए तरीके अपना कर धोखाधडी कर रहे हैं। इसी परिप्रेक्ष्य में ठगों द्वारा हेलीसेवा के नाम पर फर्जी वेबसाईट तैयार कर हेली सेवा बुकिंग के नाम पर सम्पूर्ण भारत के विभिन्न राज्यों में लाखों रुपए की धोखाधड़ी की जा रही है। उन्होंने बताया कि विगत वर्षों में देखा गया था कि कई साईबर ठगी की शिकायत स्थानीय साईबर थाने पर प्राप्त हुई थी। जिसमें विभिन्न राज्यों के लोगों के साथ चारधाम यात्रा हेलीकाप्टर बुकिंग सेवा के नाम पर ठगी की गई थी। एसटीएफ एसपी ने बताया कि इस प्रकार की ठगी का मुख्य कारण यह था कि लोगों को चार धाम यात्री की हैली सेवा बुकिंग की आधिकारिक वैब साईट की जानकारी नहीं थी। जिसमें आईआरसीटीसी द्वारा अपनी वैबसाईट को चारधाम हेलीसेवा की बुकिंग के लिए अधिकृत किया गया है। 

एसपी ने जनता से की ये अपील 
एसटीएफ एसपी ने बताया कि इस वेबसाईट का यूआरएल के माध्यम से अपनी यात्रा हेतु हेली सेवा बुक करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि कोई भी भुगतान करने से पहले सम्बन्धित भुगतान के माध्यम की जांच पड़ताल स्वंय कर ले। उन्होंने जनता से अपील की है कि यदि कोई भी फर्जी हेली सेवा वेबसाईट, मोबाईल नम्बर, लिंक आदि की जानकारी किसी को मिले तो एसटीएफ, उत्तराखंड के ऑफिस देहरादून से साझा करें। उन्होंने आम जनता से इस क्रम में अनुरोध किया है कि दो मोबाईल नं 9456591505 एवं 9412080875 पर ऐसे किसी भी जानकारी से स्क्रीनशाँट के साथ जानकारी साझा करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static