CM नीतीश ने बाढ़ प्रभावित परिवारों के खाते में आनुग्रहिक राहत की राशि का किया शुभारंभ, डीबीटी के माध्यम से भेजी गई राशि

Saturday, Oct 05, 2024-11:15 AM (IST)

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को बाढ़ पीड़ितों को दी जाने वाली अनुग्रह राहत राशि को छह हजार रुपये से बढ़ाकर सात हजार रुपये किये जाने की घोषणा के महज कुछ घंटे बाद ही प्रथम चरण के तहत तेरह जिलों के 4.39 लाख बाढ़ प्रभावित परिवारों के बैंक खाते में सात-सात हजार रुपये भेज दिए।  

PunjabKesari

'प्रथम चरण में आई बाढ़ से प्रभावित परिवारों के खाते में हस्तांतरित की गई राशि '
कुमार ने शुक्रवार को यहां एक, अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प' में आयोजित कार्यक्रम में वर्ष 2024 में राज्य में 13 जिलों में आयी बाढ़ (प्रथम चरण) से प्रभावित 4.39 लाख परिवारों को डीबीटी (नकद लाभ अंतरण) द्वारा सीधे उनके बैंक खाते में सात हजार रुपए प्रति परिवार की दर से कुल 307 करोड़ रुपये की राहत राषि के भुगतान का माऊस क्लिक कर शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने बाढ़ 2024 के दौरान चलाये जा रहे राहत एवं बचाव कार्य से संबंधित उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को हरसंभव सहायता उपलब्ध कराते रहें। सरकार में आने के बाद से वह आपदा पीड़ितों की सहायता के लिये हमलोग लगातार तत्पर रहते हैं। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में किसानों की फसल क्षति का आकलन करायें और उन्हें हरसंभव सहायता उपलब्ध करायें। आज प्रथम चरण में आई बाढ़ से प्रभावित परिवारों के खाते में राशि हस्तांतरित की गयी है।  

PunjabKesari

'चिकित्सा व्यवस्था पूरी तरह सुदृढ़ रखें'
कुमार ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि द्वितीय चरण में आई बाढ़ से प्रभावित परिवारों को 09 अक्टूबर तक उनके खाते में राशि अवश्य हस्तांतरित करा दें। प्रथम चरण में आई बाढ़ से हुई फसल क्षति को लेकर किसानों के बीच यथाशीघ्र राशि का भुगतान कराएं। बाढ़ के दौरान जिन बांधों को क्षति पहुंची है, उनका शीघ्र पुनर्स्थापन कार्य कराएं। साथ ही पथ निर्माण एवं ग्रामीण कार्य विभाग बाढ़ से क्षतिग्रस्त सड़कों का पुनर्स्थापन कार्य भी जल्द से जल्द कराए। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बाढ़जनित बीमारियों से बचाव को लेकर चिकित्सा व्यवस्था पूरी तरह सुद्दढ़ रखें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Related News

static