बिहार में कोरोना ब्लास्टः दलाई लामा के कार्यक्रम में शामिल होने आए 11 विदेशी कोरोना संक्रमित

12/27/2022 11:56:43 AM

गयाः बिहार के बोधगया में धर्म गुरु दलाई लामा के कार्यक्रम में आए 7 और विदेशी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है। इन सभी विदेशियों को होटल में आइसोलेट किया गया है। वहीं विदेशी पर्यटकों के सबसे बड़े केंद्र गया में कोरोना के मामला सामने आते ही स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है।



संक्रमितों में एक इंग्लैंड और बाकी थाईलैंड व म्यांमार के
जानकारी के अनुसार, 23-24 दिसंबर को कई विदेशी पर्यटक बोधगया पहुंचे थे। इन सभी विदेशी नागरिकों की आरटी-पीसीआर जांच कराई गई, जिनमें से अब तक 11 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। गया के सिविल सर्जन डॉ. रंजन कुमार सिंह ने इसकी पुष्टि की है। इन संक्रमितों में से एक इंग्लैंड और बाकी थाईलैंड व म्यांमार के सैलानी हैं।



वहीं अब गया के जिलाधिकारी ने दलाई लामा के आसपास रहने वालों और मिलने वालों के लिए कोविड निगेटिव होने की पुष्टि जरूरी कर दी है। विदेशी सैलानियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद जांच प्रक्रिया को और तेज कर दिया गया है। गया अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा और गया रेलवे स्टेशन पर कोरोना जांच की जा रही है। एयरपोर्ट प्रशासन की ओर परिसर को सैनिटाइज किया गया है। 

यह भी पढ़ें- गया एयरपोर्ट पर मिले 4 विदेशी कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप; बोधगया के होटल में किया गया आइसोलेट

लगभग एक महीने तक बोधगया में रहेंगे दलाई लामा
बता दें कि तिब्बती आध्यात्मिक धर्म गुरु दलाई लामा बीते यानी शुक्रवार को बोधगया पहुंचे थे। दलाई लामा तिब्बती बौद्ध मोनेस्ट्री में ठहरे हुए हैं। वे लगभग एक महीने तक बोधगया में ही रहेंगे। इस दौरान 29, 30 और 31 दिसंबर को बोधगया के कालचक्र मैदान में वह प्रवचन देंगे, जिसे सुनने के लिए अब तक विश्व के कई देशों के हजारों श्रद्धालु बोधगया पहुंच चुके हैं। उधर, बोधगया में विदेशी मेहमानों के आगमन को लेकर एयरपोर्ट पर कोरोना जांच अनिवार्य कर दिया गया था। वहीं अब कोरोना संक्रमित मिलने के बाद एयरपोर्ट पर जांच के काउंटर बढ़ाए गए हैं।

Content Writer

Ramanjot