लकड़ी के इस फ्रेम की कीमत सुनकर आपके उड़ने वाले हैं होश, जानिए इसकी कीमत

12/4/2022 12:59:26 PM

धनबाद: लकड़ी की कलाकृतियां अच्छी के साथ-साथ मजबूत भी होती है, लेकिन लकड़ी की कलाकृतियां महंगी भी हो सकती है इसका अंदाजा नहीं था क्योंकि झारखंड के धनबाद जिले में लकड़ी की कलाकृतियों की कीमत हजारों में नहीं, लाखों में नहीं बल्कि करोड़ों में है।

सबसे महंगा है ये फ्रेम
दरअसल, जिले के गोल्फ ग्राउंड में 'इंडिया इंटरनेशनल ग्रैंड ट्रेड फेयर' का आयोजन किया गया है। यहां वुड आर्टिस्ट बीरेंद्र ठाकुर ने छोटे-बड़े कई वुड कोलाज बनाए हैं जो कि यहां आने वाले लोगों को खूब पसंद आ रहे है। इन वुड कोलाज की कीमत जानकर लोग काफी हैरान भी हो रहे हैं। बीरेंद्र ठाकुर के फ्रेम की सबसे कम कीमत 25 हजार रुपये है और सबसे महंगा 3 करोड़ 99 लाख रुपये।

2 कलाकृतियां हैं बेहद खूबसूरत
वहीं, ठाकुर के स्टॉल पर महात्मा गांधी, मां दुर्गा, भगवान गणेश, गौतम बुद्ध, विवेकानंद सहित कई वुड कोलाज मौजूद हैं, लेकिन दांडी यात्रा व ट्राइबल लोक नृत्य का वुड कोलाज आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। ये 2 कलाकृतियां अपनी खूबसूरती के साथ-साथ कीमत की वजह से भी लोगों का ध्यान खींच रही हैं। इन दोनों कोलाज की कीमत 3 करोड़ 99 लाख रुपये है।

अनमोल कला की कीमत कलाप्रेमी ही समझ सकते हैं
इसको लेकर बीरेंद्र ठाकुर ने बताया कि वह पिछले 12 सालों से इस पर काम कर रहे हैं। वुड कोलाज पूरी तरह लकड़ी के टुकड़ों के बने हैं। इनमें सागौन की लकड़ी का इस्तेमाल किया गया है। ठाकुर ने बताया कि उन्होंने दिल्ली बेस्ड इंटरनेशनल कारोबारियों से मूल्यांकन कराया है और उसी के मुताबिक यानी अंतर्राष्ट्रीय मानकों के आधार पर ये कीमत रखी हैं। ठाकुर ने बताया कि अनमोल कला की कीमत कलाप्रेमी ही समझ सकते हैं.

Content Editor

Khushi