झारखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज से शुरू, BJP ने सदन के बाहर 'रबिका हत्याकांड' को लेकर किया जमकर हंगामा

12/19/2022 12:11:07 PM

रांची: आज यानी 19 दिसंबर से झारखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुरू हो चुका है। आज से शुरू होकर यह 23 दिसंबर, 2022 तक चलेगा। वहीं, विधानसभा के शीतकालीन सत्र की कार्यवाही शुरू होने पर बीजेपी विधायकों ने सदन के बाहर जमकर हंगामा किया।

'रबिका हत्याकांड' को लेकर BJP का हंगामा  
दरअसल, विधानसभा सदन के बाहर बीजेपी विधायकों ने 'रबिका हत्याकांड' को लेकर हंगामा किया। बीजेपी ने रबिका का आरोपी पति दिलदार अंसारी के खिलाफ फांसी की मांग की है। बीजेपी द्वारा साहिबगंज में आदिवासी महिला की हत्या समेत अन्य मुद्दों को लेकर नारेबाजी की गई। वहीं, बीजेपी ने 'रबिका हत्याकांड' को लेकर राज्य सरकार को घेरा है।

हेमंत सरकार को घेरने की पहले ही कर रखी थी तैयारी
बता दें कि विपक्ष खान-बालू घोटाला, स्थानीयता, नियोजन नीति और भ्रष्टाचार के साथ-साथ साहिबगंज में हुए हत्या को लेकर हेमंत सरकार को घेरने के मूड में पहले से ही थे। इन्हीं सब विषयों को लेकर भाजपा विधायक दल की बैठक हुई थी जहां पार्टी के मुख्य सचेतक विरंची नारायण ने कहा था कि इस सत्र में हेमंत सोरेन सरकार की जनविरोधी और संविधान विरोधी नीतियों को जोरदार विरोध किया जाएगा।

विपक्ष के हर आरोप का गठबंधन सदस्य मजबूती से देंगे जवाब 
वहीं, विपक्ष के मुद्दों को लेकर यूपीए विधायक दल की बैठक सीएम आवास में हुई थी जहां कांग्रेस, झामुमो और राजद के विधायक शामिल हुए थे। बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा था कि विपक्ष के सभी आरोपों और सवालों का मजबूती के साथ जवाब देने के लिए पक्ष तैयार है। सीएम हेमंत ने कहा कि विपक्ष के हर आरोप का गठबंधन सदस्य मजबूती से जवाब देंगे।

शीतकालीन सत्र का शेड्यूल
दूसरा दिन (20 दिसंबर, 2022) : सत्र के दूसरे दिन हेमंत सरकार वित्तीय वर्ष 2022-23 का दूसरा अनुपूरक बजट पेश करेगी। इस सत्र में प्रश्नकाल का भी आयोजन होगा। इसमें 13 दिसंबर, 2022 तक प्राप्त प्रश्नों को अल्पसूचित किया जाएगा।

तीसरा दिन (21 दिसंबर, 2022) : सत्र के तीसरे दिन दूसरे अनुपूरक बजट पर चर्चा होगी। वहीं, प्रश्नकाल भी होगा। इस दौरान गत 14 दिसंबर, 2022 तक प्राप्त प्रश्नों को अल्पसूचित किया जाएगाथ।

चौथा दिन (22 दिसंबर, 2022) : सत्र के चौथे दिन प्रश्नकाल के साथ राजकीय विधेयक समेत अन्य राजकीय कार्य भी हो सकता है। इस दौरान गत आठ दिसंबर, 2022 तक प्राप्त तारांकित प्रश्न और 15 दिसंबर, 2022 तक प्राप्त प्रश्नों को अल्पसूचित किया जाएगा।

पांचवा दिन (23 दिसंबर, 2022) : शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन प्रश्नकाल के अलावा राजकीय विधेयक एवं अन्य राजकीय कार्य (अगर हो) एवं गैर सरकारी सदस्यों का कार्य (गैर सरकारी संकल्प) होगा। इस दौरान गत नौ दिसंबर, 2022 तक प्राप्त तारांकित प्रश्न और 16 दिसंबर, 2022 तक प्राप्त प्रश्नों को अल्पसूचित किया जा सकता है।
 

Content Editor

Khushi