मां-बेटी को उठा ले गया जंगली हाथी, पटक-पटक कर महिला को उतारा मौत के घाट...बच्ची रोई तो छोड़ कर भागा

2/5/2023 5:58:18 PM

रांची: झारखंड के रांची जिले से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है जहां जंगली हाथी ने महिला को मौत के घाट उतार दिया। वहीं, मासूम बच्ची की रोने की आवाज सुन हाथी ने बच्ची को छोड़ दिया। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

हाथी ने महिला को पटक कर मारा 
मामला जिले के सोनाहातू थाना क्षेत्र के तेतरटांड़ गांव का है। यहां बीते शुक्रवार- शनिवार रात करीब 1 बजे गांव में 50 के करीब हाथियों का झुंड घुस आया। उनमें से एक हाथी ग्रामीण बुद्धेश्वर महतो के घर की दीवार तोड़ घुस गया। इस दौरान बुद्धेश्वर अपनी पत्नी वैशाखी देवी और 1 साल की मासूम बच्ची के साथ सोए हुए थे। जंगली हाथी वैशाखी और बच्ची समेत सूंड़ में उठाकर दूर निकल गया। पति बुद्धेश्वर अपनी जान बचाने के लिए घर में बनी चौकी के नीचे जा छुप गया। हाथी ने दूर जाकर वैशाखी को कई बार जमीन पर पटका। इस दौरान बच्ची छिटककर जमीन पर जा गिरी और रोने लगी। उसके रोने की आवाज सुन कर हाथी ने वैशाखी को सूंड़ से नीचे फेंका और जंगल की ओर भाग निकला।

बच्ची को छोड़ कर भागा हाथी
गांव से हाथियों के झुंड के जाने पर पति ग्रामीण के साथ वैशाखी और बच्ची के पास पहुंचा तो देखा कि वैशाखी की मौत हो चुकी थी, लेकिन बच्ची सही सलामत थी। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने पीड़ित परिवार को 50 हजार रुपये की नकद आर्थिक सहायता दी है। अधिकारियों के मुताबिक पीड़ित परिवार को बाकी के 3 लाख रुपये का मुआवजा राशि कागजी कार्रवाई पूरी होने के बाद दे दी जाएगी।

हाथियों के संबंध में जल्द होगी हाई लेबल मीटिंग
हाथियों के हमले में महिला की जान जाने पर स्थानीय विधायक विकास मुंडा ने शोक जताया है। विधायक ने कहा है कि हाथी की समस्या को लेकर विभाग से कई बार बैठक कर चर्चा कर चुके हैं। बंगाल और झारखंड बॉर्डर पर हाथियों के आने -जाने का रास्ता रोक दिया गया है, जिससे हाथी इसी क्षेत्र में विचरण करने को विवश हैं। विधायक ने कहा कि जल्द ही हाई लेबल बैठक कर इस समस्या का समाधान निकालने का प्रयास करेंगे। 

Content Editor

Khushi