इन तीनों में से कौन होगा झारखंड का नया DGP, राज्य सरकार के हाथ में है फैसला

1/6/2023 3:35:24 PM

रांची: झारखंड का नया डीजीपी कौन होगा? यूपीएससी की तरफ से भेजे गए इन्हीं 3 आईपीएस में से किसी एक नाम पर राज्य सरकार मुहर लगाएगी। अजय भटनागर और अजय सिंह 1989 बैच के IPS हैं, जबकि अनिल पालटा 1990 बैच के पुलिस अफसर। इनमें से कोई एक आईपीएस बनेगा।

तीनों में से कौन होगा नया DGP?
बीते गुरुवार को नई दिल्ली में संघ लोक सेवा आयोग बोर्ड की बैठक में 3 आईपीएस अधिकारियों के नामों का चयन हो गया है। अब राज्य सरकार ही इन्हीं तीनों में से किसी एक को राज्य का नया डीजीपी बनाने पर विचार करेगी। दरअसल, राज्य सरकार ने यूपीएससी बोर्ड को 9 आईएएस अधिकारियों का नाम भेजा था, लेकिन यूपीएससी ने 3 नामों पर मुहर लगाई है, जिसमें से 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी अजय भटनागर वर्तमान में केंद्र में सीबीआई में संयुक्त निदेशक के पद पर कार्यरत हैं। अजय कुमार सिंह वर्तमान में झारखंड पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक हैं और उनके पास झारखंड पुलिस के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के डीजी का अतिरिक्त प्रभार है। 1990 बैच के अनिल पाल्टा वर्तमान में डीजी रेल हैं।

अजय कुमार सिंह बन सकते हैं नए DGP
जानकारी के मुताबिक 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी अजय कुमार सिंह राज्य के नए डीजीपी बन सकते हैं। उन्हें झारखंड पुलिस में महत्वपूर्ण पद मिला हुआ है। वे बेहद शांत स्वभाव के व सुलझे हुए भी हैं तथा विवादों से दूर भी रहे हैं। झारखंड में उन्होंने एडीजी सीआइडी व एडीजी मुख्यालय के रूप में भी अपनी सेवा दी है। वहीं, बता दें कि अगले माह 11 फरवरी को झारखंड के वर्तमान डीजीपी नीरज सिन्हा सेवानिवृत्त हो जाएंगे। उनकी सेवानिवृत्ति से पहले राज्य के नए डीजीपी के चयन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Content Editor

Khushi