पिछले 48 घंटो से लगातार हो रही बारिश से पानी-पानी हुई राजधानी, जन जीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त

8/1/2021 4:21:12 PM

रांची: राजधानी रांची में पिछले 48 घंटो से हो रही लगातार बारिश से आम जन जीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त हो गया है। सड़कें नालियों में तब्दील हो गयी हैं क्योंकि सड़को पर बारिश के पानी साथ साथ गंदे नालियों का भी पानी बहने लगा है। कहीं-कहीं तो पानी का स्तर इतना ज्यादा है कि सड़क पर चलने वाली गाड़ियां आधी पानी में नज़र आ रही है।

बारिश के कारण हर इलाके में जलजमाव की स्थिति है। कहीं अपार्टमेंट के पार्किंग का पूरा का पूरा हिस्सा पानी से डूब गया है तो कहीं सड़कों पर घुटने भर पानी से होकर लोगों को गुजरना पड़ रहा है। साथ हीं नाली का पानी लोगों के घरों में जा रहा है। इधर, हटिया डैम भी इस बार पिछले 48 घंटो से हो रही बारिश के कारण पानी का जलस्तर लगभग 30 फीट हो चुका है। पिछले कुछ वर्षों से हटिया डैम में पानी कम होने की वजह से पानी की राशनिंग किया जा रहा था पर इस बार अधिक बारिश के वजह से डैम काफी भरा दिख रहा है। हटिया डैम में भरे पानी को देखने के लिए लोग पहुंच रहे हैं।

वहीं कांके डैम का जलस्तर खतरे के निशान के आसपास पहुचने के कारण डैम के तीनों फाटक को खोया गया, जिसके कारण डैम के आसपास के निचले इलाकों में पानी भर गया। राजधानी को पानी सप्लाई करने वाले सबसे बड़े डैम रुक्का स्थित गेतलसूद डैम का भी जल स्तर खतरे के निशान पर पहुंच के कारण इसके सभी 6 फाटक को खोला गया। मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद का कहना है इस बार अब तक झारखंड में वर्षा औसत से ज्यादा हुई है। अकेले रांची में पिछले 48 घंटो में 182 मिमी से ज्यादा वर्षा रिकार्ड की गई है।

Content Writer

Diksha kanojia