कल जनजातीय कल्याण के 2 उत्कृष्टता केन्द्रों की शुरुआत करेंगे केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा

10/26/2020 5:34:21 PM

नई दिल्ली/ रांची: जनजातीय मामलों के केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा आदिवासियों के लिए मंगलवार को झारखंड और महाराष्ट्र में दो उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन करेंगे। जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जनजातीय कार्य मंत्रालय और आर्ट ऑफ लिविंग के सहयोग से आदिवासी वर्गों के कल्याण के लिए दो उत्कृष्टता केन्द्रों की शुरुआत की जाएगी।

इस अवसर पर आटर् ऑफ लिविंग के संस्थापक गुरुदेव श्री श्री रविशंकर भी उपस्थित रहेंगे। झारखंड के पांच जिलों, 30 ग्राम पंचायतों और 150 गांवों में पंचायती राज संस्थाओं को मजबूत करने की दिशा में प्रयास किए जाएंगे ताकि इन संस्थाओं के निर्वाचित प्रतिनिधियों को जनजातीय कानूनों और नियमों के बारे में जागरूक बनाया जा सके। इसका उद्देश्य ऐसे युवकों को उनके कल्याण की विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूक करना है ताकि वे इन योजनाओं का लाभ ले सकें।

इसके तहत जनजातीय युवकों के बीच से ही युवा स्वयंसेवियों को व्यक्ति विकास प्रशिक्षण प्रदान कर उनमें सामाजिक जिम्मेदारी की भावना का सृजन करना है ताकि वे जनजातीय नेताओं के तौर पर अपने समुदाय के लिए काम करें और लोगों में जागरूकता का प्रसार कर सकें। महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में 10 हजार आदिवासी कृषकों को सतत प्राकृतिक कृषि के बारे में प्रशिक्षण देना है जो गौ-आधारित कृषि तकनीकों से संबद्ध है। ऐसे किसानों को जैविक कृषि संबंधी प्रमाण पत्र हासिल करने में मदद दी जाएगी और उनके लिए उपयुक्त कारोबार के अवसर भी दिये जाएगें जिससे वे आत्मनिर्भर किसान बन सकें।

Diksha kanojia