झारखंड में मुख्यमंत्री हेमंत की अध्यक्षता में आदिवासी सलाहकार परिषद का गठन

6/22/2021 7:45:57 PM

 

रांचीः झारखंड सरकार ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में आदिवासी सलाहकार परिषद (टीएसी) का मंगलवार को गठन किया। झारखंड सरकार ने इस संबंध में एक अधिसूचना जारी कर 19 सदस्यीय टीएसी के गठन की घोषणा की।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पदेन अध्यक्ष, आदिवासी मामलों के मंत्री चंपई सोरेन परिषद के उपाध्यक्ष होंगे। परिषद में विधायक प्रो. स्टीफन मरांडी, भाजपा विधायक एवं पूर्व मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, भाजपा विधायक दल के नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी, बंधु तिर्की, सीता सोरेन, दीपक बिरूआ, चमरा लिंडा सदस्य के तौर पर शामिल हैं। इसके अलावा, कोचे मुंडा, भूषण तिर्की, सुखराम उरांव, दशरथ गगराई, विकास कुमार मुंडा, नमन विक्सल कोनगाड़ी, राजेश कच्छप, और सोनाराम सिंकू को भी परिषद का सदस्य बनाया गया है।

अधिसूचना के अनुसार परिषद में शामिल किए गए सभी सदस्य विधानसभा के सदस्य हैं। इन सभी सदस्यों के अलावा टीएसी में राज्य सरकार ने दो सदस्यों को मनोनीत किया है, जिनमें पूर्वी सिंहभूम के विश्वनाथ सिंह सरदार और अनगड़ा, रांची के जमल मुंडा भी शामिल हैं। इससे पूर्व राज्य में कानून के तहत टीएसी का अध्यक्ष राज्य का राज्यपाल होता था लेकिन हाल में राज्य सरकार ने नियमों में बदलाव कर टीएसी का पदेन अध्यक्ष मुख्यमंत्री को बना दिया जिसके बाद आज टीएसी का गठन किया गया।

Content Writer

Diksha kanojia