हजारीबाग में संघर्ष के दौरान एक किशोर की मौत के बाद हालात तनावपूर्ण, जिला प्रशासन ने किया ये काम

2/8/2022 1:18:02 PM

 

हजारीबाग/रांचीः झारखंड के हजारीबाग जिले में दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प में एक किशोर की मौत के बाद उग्र भीड़ ने छह वाहनों में आग लगा दी। प्रदर्शनकारियों ने किशोर के परिवार के लिए पांच लाख रुपए की क्षतिपूर्ति तथा उसकी मौत के लिए जिम्मेदार लोगों पर भीड़ हिंसा कानून के तहत कार्रवाई करने की मांग करते हुए बरही-जी अी रोड के समीप राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक दो को जाम कर दिया।

हजारीबाग के पुलिस अधीक्षक मनोज रतन छोटे ने बताया कि बरही थानाक्षेत्र के करियाडपुर गांव में रविवार शाम को सरस्वती पूजा के बाद विसर्जन समारोह के दौरान कथित हमले में रूपेश कुमार पांडे (17) की मौत हो गई। पुलिस अधीक्षक ने कहा, ‘‘कई अज्ञात व्यक्तियों के अलावा 27 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। अब तक चार गिरफ्तारियां की गई हैं और अन्य को ढूंढ़ा जा रहा है। बरही में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगाई गई है।'' उन्होंने कहा, ‘‘कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त पुलिस बल को तैनात किया गया गया है। किशोर पर धुलमुहा देवी मंडप के समीप कथित रूप से हमला किया गया और बरही के उपसंभागीय अस्पताल में मौत हो गई। उसे वहां बेहोशी की हालत में ले जाया गया।

किशोर की मौत के बाद नाराज भीड़ ने पांच दोपहिया वाहनों एवं एक चार पहिया वाहन में आग लगा दी। पुलिस अधीक्षक ने कहा किसी ‘पुरानी रंजिश' को लेकर यह संघर्ष हुआ और उसमें कोई सांप्रदायिक कोण नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘एक व्यक्ति के साथ मारपीट की गई और एक अन्य की इस संघर्ष में जान चली गयी। दोनों दो भिन्न समुदाय से थे। पुलिस मामले की जांच कर रही है।'' छोटे ने बताया कि सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील जिला होने के नाते जिले में तथा कोडरमा, गिरिडीह, चतरा, रामगढ़ और बोकारो में अफवाह फैलाने से रोकने के लिए इंटरनेट सेवाएं फिलहाल रोक दी गई हैं।

हजारीबाग जिला प्रशासन ने मृतक किशोर के परिवर के लिए 20000 रुपए के मुआवजे और उसके माता-पिता के लिए 6000-6000 रुपये आजीवन पेंशन की घोषणा की है। इस बीच भाजपा उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सभी बदमाशों को तत्काल गिरफ्तार करने की मांग की और आरोप लगाया कि हेमंत सोरेन सरकार में ऐसी घटनाएं कई गुना बढ़ गई हैं।

Content Writer

Diksha kanojia