रामगढ़ उपायुक्त ने खुद दवा खाकर की फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम की शुरुआत, कही ये बात

3/7/2022 5:40:18 PM

 

रामगढ़ः रामगढ़ जिले के सदर अस्पताल में फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम की आज शुरुआत की गई। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिले की उपायुक्त माधवी मिश्रा ने दीप प्रज्वलित करने के बाद खुद दवा खा कर इसकी शुरुआत की।

इस मौके पर जिले के सिविल सर्जन के साथ डॉक्टर एवं सहिया दीदी के साथ दवा खाने वाले कई व्यक्ति उपस्थित थे। कल से इस कार्यक्रम के तहत डोर टू डोर कैंपेनिंग में अपने सामने सबको दवा खिलाना सुनिश्चित किया गया है। फाइलेरिया मच्छर के काटने से होने वाला एक संक्रमण रोग है जिससे किसी भी उम्र में व्यक्ति संक्रमित हो सकता है। फाइलेरिया से मुक्ति के लिए 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं एवं गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों को छोड़कर सभी उम्र के अनुसार डीईसी तथा एल्बेंडाजोल की निर्धारित खुराक खिलाई जा रही है। यह दवा फाइलेरिया के रोगाणु को मार देती है और हाथी पाव एवं हाइड्रोसील जैसे बीमारी से बचने में भी मदद करती है।

रामगढ़ जिले में फाइलेरिया मुक्ति अभियान आज से शुरू होकर 12 मार्च तक चलाया जाएगा। करीब 11 लाख के लक्ष्य को पूरा करने के लिए जिले में 1170 बूथ का निर्माण किया गया है जिसमे 4178 ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर को लगाया गया है। पूरे कार्यक्रम की मोनिटरिंग के लिए 16 मेडिकल ऑफिसर को तैनात किया गया है। मौके पर रामगढ़ उपायुक्त माधवी मिश्रा ने बताया कि अपनी आयु के हिसाब से सभी लोग अपना दवा ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के समक्ष ही खाएं और आवश्य खाएं ताकि कृमि और फाइलेरिया का पूरी तरह से रामगढ़ जिला में उन्मूलन हो सके, हम और हमारे डॉक्टर ने भी यही दवा खाया है आप भी खाएं और फाइलेरिया से दूर रहें।

Content Writer

Diksha kanojia