नैव किसान के एमडी सुशीला चिन्तला ने एफपीओ द्वारा किए गए कार्यों का किया निरीक्षण

3/7/2022 2:22:54 PM

 

रामगढ़ः नैव किसान के एमडी एवं सीईओ सुशीला चिन्तला ने रामगढ़ के गोला स्थित सुदूरवर्ती गांव में एफपीओ द्वारा किए गए कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया मेरा यहां आने का उद्देश्य था कि हम यहां आ कर देखें कि यहां के एफपीओ कैसे काम करते हैं।

चिन्तला ने कहा यहां देख कर मुझे इस बात की खुशी हुई कि यहां के किसान अब प्रोसेसिंग यूनिट तक पहुंच चुके हैं, हमने अब तक पूरे देश में 1350 एफपीओ को लोन दिया है। इससे प्रधानमंत्री के सपनों को साकार करने में बहुत बल मिलेगा। अच्छे मार्केट तक पहुंचने के लिए किसानों को कोल्ड स्टोरेज देना होता है इसके लिए हमने नैव किसान ने भी सरकार के साथ एमओयू साइन किया है। रामगढ़ जिले के गोला प्रखंड अंतर्गत संग्रामपुर गांव में मल्टी सर्विस सेंटर सह कम्युनिटी सर्विस सेंटर का उद्घाटन एवं कृषक उत्पादक समूह का सशक्तिकरण शिविर का आयोजन हुआ।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में श्रीमती सुशीला चिंताला एमडी सीईओ नैव किसान उपस्थित थीं। इस मौके पर फसल प्रदर्शनी का भी आयोजन हुआ। अग्रगति के द्वारा नबार्ड के सहयोग से शनिवार को संग्रामपुर पंचायत के सरला कलां गांव में सखी सवेरा कृषक उत्पादक संघ का मल्टी सर्विस सेंटर सह कम्युनिटी सेंटर का उद्घाटन किया गया। इसका विधिवत उद्घाटन नैव किसान के एमडी सह सीईओ सुशीला चिंताला,डीजीएम नबार्ड जय निगम ,डीडीएम हजारीबाग प्रेम कुमार,डीडीएम रामगढ़ उपेंद्र कुमार साह ,अग्रगति परियोजना पदाधिकारी किरण शंकर दत्त ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। किसानों को संबोधित करते हुए सीईओ ने कहा कि इस क्षेत्र का एफपीओ का पूरे राज्य में नाम होगा। यहां के किसान काफी मेहनती है। और धीरे धीरे संगठित होकर सरकारी योजनाओं का लाभ ले रहें है। सरकार सभी एफपीओ को आर्थिक मदद कर रही है ताकि किसानों को किसी तरह का समस्या उत्पन्न नही हो।

एफपीओ द्वारा उत्पादित जीरा राइस एवं महुवा का तेल नया है इस पर आगे और काम करने की आवश्यकता है। कार्यक्रम में अलग अलग एफपीओ के दर्जनों स्टॉल लगाए गए थे। सभी स्टालों का अधिकारियों ने बारी बारी से अवलोकन किया। सदस्यों ने अधिकारियों को नए किस्म के लाल गोभी,इस्टबेरी, झींगा मछली, मकई, मटर आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दिया। अधिकारियों द्वारा इनकी जमकर प्रसंशा की गई। गोला क्षेत्र का पहला सौर ऊर्जा से संचालित मल्टी सर्विस सेंटर का उद्घाटन हुआ। यहां किसानों को धान, गेहूं ,मक्का, तेल इत्यादि की पिसाई सौर ऊर्जा के माध्यम से होगी यह क्षेत्र के लिए नया है।

मौके पर नैव किसान की एमडी एवं सीईओ सुशीला चिंतला ने बताया कि नैव किसान में हम एफपीओ जैसे संस्थाओं को लोन देते हैं। हम छोटे लेवल पर भी लोन देकर किसानों को आगे बढ़ने में सहयोग करते हैं, मेरा यहां आने का उद्देश्य था कि हम यहां आ कर देखें कि यहां के एफपीओ कैसे काम करते हैं। यहां देख कर मुझे इस बात की खुशी हुई कि यहां के किसान अब प्रोसेसिंग यूनिट तक पहुंच चुके हैं। हमने अब तक पूरे देश में 1350 एफपीओ को लोन दिया है। इससे प्रधानमंत्री के सपनों को साकार करने में बहुत बल मिलेगा।

Content Writer

Diksha kanojia