अंधविश्वास! झाड़- फूंक के शक में ग्रामीणों ने दंपत्ति के साथ की मारपीट, सिर मुंडवाकर गांव में घुमाया

4/7/2023 4:37:46 PM

लातेहार: झारखंड सरकार कई एनजीओ की मदद से झाड़-फूक डायन बिसाही जैसे ग्रामीण क्षेत्रों में फैले अंधविश्वास को खत्म करने का प्रयास कर रही है, लेकिन ग्रामीण अंधविश्वास का पीछा छोड़ ही नहीं रहे हैं। ऐसा ही मामला झारखंड के लातेहार जिले से आया है जहां डायन बिसाही होने का आरोप लगाकर ग्रामीणों ने बुजुर्ग आदिवासी दंपति का सिर मुंडवा कर दोनों के सिर पर चूना लगाकर उन्हें पूरे गांव में घुमाया गया।

ये भी पढ़ें- आम के पेड़ पर चढ़ने के दौरान हाई वोल्टेज तार की चपेट में आया मासूम, पेड़ पर ही हो गई मौत

ग्रामीणों ने बुजुर्ग दंपति के साथ की मारपीट 
मामला जिले के महुआडांड़ थाना क्षेत्र में भेड़िगंधार गांव का है। बताया जा रहा है कि गांव में कुछ दिनों पहले एक शख्स की मौत हो गई थी। ग्रामीण इस मौत का जिम्मेदार आदिवासी दंपत्ति को ठहरा रहे थे, जिसके चलते ग्रामीणों ने बुजुर्ग दंपति के साथ मारपीट की फिर उनका सिर मुड़वा कर चुना लगा कर पूरे गांव में घुमाया। ग्रामीणों का कहना था कि दोनों दंपति द्वारा किए गए झाड़-फूंक के कामों के चलते शख्स की मौत हुई है। ग्रामीणों का कहना था कि बार-बार हिदायत देने के बावजूद दोनों अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे थे। साथ ही डायन बिसाही से शिकार ग्रामीणों को बना रहे थे।

ये भी पढ़ें- कोर्ट ने झारखंड सरकार को दिया आदेश, कहा- तेजाब हमले की शिकार नाबालिग का इलाज करे वहन

पुलिस ने 14 आरोपियों को भेजा जेल

घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने पीड़ित बुजुर्ग दंपति से मामले की जानकारी ली, जिसके बाद पुलिस ने पीड़िता की शिकायत के आधार पर कई नामजद समेत 70 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है जबकि एक महिला समेत 14 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

Content Editor

Khushi