नई नीति से झारखंड के युवक-युवतियों की नियुक्ति का मार्ग प्रशस्त होगा: हेमंत सोरेन

8/15/2021 1:27:23 PM

 

रांचीः झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज कहा कि राज्य के विकास को गति देने के लिए बनाई गई नई नीतियों से राज्य के युवक-युवतियों की नियुक्ति का मार्ग प्रशस्त होगा।

हेमंत सोरेन ने रविवार को 75वें स्वतंत्रता दिवस पर राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में झंडोत्तोलन करने के बाद राज्यवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में विकास को गति देने के लिए कई नीतियां बनाई जा रही है। विभिन्न नियुक्ति और परीक्षा संचालन नियमावलियों के गठन तथा संशोधन की कारर्वाई प्राथमिकता के साथ की गयी है। अब राज्य में वर्ग-तीन के पदों पर नियुक्ति की परीक्षा में केवल वही अभ्यर्थी शामिल हो सकेंगे, जिन्होंने 10वीं और 12वीं की परीक्षा झारखंड के शैक्षणिक संस्थान से पास की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड की आरक्षण नीति से आच्छादित अभ्यर्थियों के मामले में इस प्रावधान को शिथिल रखा गया है ताकि उनके हितों की रक्षा हो सके। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों को स्थानीय रीति-रिवाज, भाषा एवं परिवेश का ज्ञान होना भी अनिवार्य है। इससे सरकारी नौकरियों में झारखंड के युवक-युवतियों की नियुक्ति का मार्ग प्रशस्त होगा।

हेमंत सोरेन ने कहा कि कोरोना महामारी की चुनौतियों के बीच ‘‘जीवन भी और जीविका भी'' के मूल मंत्र के साथ राज्य को विकास की पटरी पर लौटाने का प्रयास किया जा रहा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर के बारे में बार-बार आगाह किया जा रहा है। कोरोना महामारी की वर्तमान परिस्थिति का मूल्यांकन कर राज्य सरकार द्वारा पाबंदियों में छूट जरूर दिए गए हैं ताकि राज्य में जीवन के साथ जीविका भी सुरक्षित रहे। लेकिन, अब भी यह ध्यान रखना है कि कोरोना महामारी का खतरा अभी टला नहीं है, सभी कोरोना दिशा-निर्देशों का पालन जरूर करें।

Content Writer

Nitika