झारखंड को दूध एवं अंडा उत्पादन में अग्रणी बनाना लक्ष्य: हेमंत सोरेन

7/2/2021 9:34:27 PM

रांचीः झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि उनकी सरकार का लक्ष्य दूध और अंडा उत्पादन में राज्य को अग्रणी बनाना है।

हेमंत सोरेन ने कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निदेश देते हुए कहा कि मत्स्य उत्पादन के क्षेत्र में झारखण्ड अग्रणी राज्य बन गया है। अब दूध और अंडा उत्पादन में भी राज्य को अग्रणी बनाना है। इसके लिए लक्ष्य तय करना होगा, जिससे दूध उत्पादन में राज्य आत्मनिर्भर बन सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि पशुपालन के क्षेत्र पर भी ध्यान देने की जरूरत है। क्षेत्र की भौगोलिक रचना और वहां के लोगों की रुचि के अनुरूप पशुपालन को बढ़ावा देना है। विभाग अपनी कार्ययोजना में इन बातों का समावेश कर कार्य करे।

वहीं हेमंत सोरेन ने कहा कि किसानों को किसान क्रेडिट काडर् देने के लिए प्रखंड स्तर पर विशेष अभियान चलाने की जरूरत है। 15 जुलाई तक किसानों से आवेदन प्राप्त करना सुनिश्चित होना चाहिए। शिविर लगाकर आवेदन लेने की प्रक्रिया पूरी करें। यदि बैंक से सहयोग प्राप्त नहीं हो रहा हो तो बैंक से विभाग स्पष्टीकरण मांगे। राज्य के सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देने का लक्ष्य लेकर सरकार कार्य कर रही है।

Content Writer

Nitika