कोरोना के इस दौर में झारखंड सरकार व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने का कर रही काम: हेमंत सोरेन

5/7/2021 9:16:23 PM

 

रांचीः झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने राज्य में कोविड-19 के लगातार बढ़ रहे संक्रमण के इस दौर में मरीजों को बेहतर उपचार और आवश्यक चिकित्सीय संसाधन ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध कराने के उदेश्य से आज अमृत वाहिनी वेबसाइट, एप्प और चैटबोट का उद्घाटन किया।

इस मौके पर हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना पर काबू पाने के लिए राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इस दिशा में कई कारगर व्यवस्थाएं स्थापित की गई हैं, जिसका फायदा राज्यवासियों को हो रहा है। इसी क्रम मे अमृत वाहिनी के जरिए एक औऱ कदम आगे बढ़े हैं। इस वेब पोटर्ल और मोबाइल एप्प तथा चैटबोट के माध्यम से अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड और वेंटिलेटर युक्त आईसीयू की उपलब्धता और उसकी ऑनलाइन बुकिंग कराई जा सकती है। वहीं, व्हाट्स एप्प चैटबोट के माध्यम से चिकित्सीय परामर्श के साथ कोविड से संबंधित सभी जानकारी मोबाइल पर उपलब्ध कराई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में जिस तेजी से संक्रमण बढ़ रहा है, सरकार भी उसी गति के साथ इससे निपटने के लिए काम कर रही है। इस सिलसिले में अस्पतालों में ऑक्सीजन युक्त बेड और वेंटिलेंटर निरतंर बढ़ रहे हैं। संक्रमितों को बेहतर और समुचित स्वास्थ्य सुविधाएं देने का प्रयास लगातार जारी है। आइसोलेशन में रहने वाले संक्रमितों को कोविड मेडिकल किट उपलब्ध कराया जा रहा है। अबतक लगभग 43 हजार लोगों को यह उपलब्ध कराया जा चुका है। वहीं कोविड सर्किट के माध्यम से 800 से ज्यादा संक्रमितों को ऑक्सीजन युक्त बेड उपलब्ध कराया जा चुका है। संजीवनी वाहन के माध्यम से अस्पतालों के लिए इमरजेंसी में चौबीस घंटे ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था की गई है।वहीं निजी अस्पतालों में कोविड मरीजों के लिए 70 प्रतिशत बेडों को आरक्षित करने का निर्देश दिया जा चुका है।


 

Content Writer

Nitika