झारखंड के ज्वलंत मुद्दों पर राज्य सरकार को स्पष्ट दिशा-निर्देश दे कोडिर्केशन कमिटी: दीपक प्रकाश

6/9/2023 9:15:46 AM

 

रांचीः भारतीय जनता पार्टी झारखंड प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद दीपक प्रकाश ने राज्य के सत्ताधारी गठबंधन को फिर एक बार घेरा। प्रकाश ने आगामी 10 जून को झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन की अध्यक्षता में होने जा रही राज्य कोडिर्नेशन कमिटी की बैठक हेतु जनहित एवं राज्यहित में महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

दीपक प्रकाश ने कहा कि यह कोऑडिर्नेशन कमिटी राज्य सरकार द्वारा गठित अति महत्वपूर्ण कमिटी है, जिसमें गठबंधन दलों के नेता शामिल हैं, उन्हें सरकार में महत्वपूर्ण दर्जा प्राप्त है,सुख सुविधाएं आवंटित हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीद है यह कमिटी राज्य के खजाने पर बोझ नहीं बनेगी बल्कि अपनी जिम्मेदारियों को समझते हुए राज्य के ज्वलंत मुद्दों पर राज्य सरकार को स्पष्ट राय देगी।

प्रकाश ने कहा कि राज्य में नियोजन नीति, आकंठ भ्रष्टाचार, खान खनिज की लूट, जमीन की घोटाला,शराब घोटाला, लंबित निकाय चुनाव, ट्रिपल टेस्ट, बांग्लादेशी घुसपैठ, धर्मांतरण, लव जिहाद, महिलाओं पर बढ़ते अत्याचार, बहन बेटियों के साथ बढ़ते दुष्कर्म की घटनाएं, राज्य की विधि व्यवस्था, बिजली, पानी, स्वास्थ्य जैसी बुनियादी सुविधाओं का अभाव जैसे ज्वलंत मुद्दे हैं, जिस पर राज्य कॉडिर्नेशन कमिटी को गंभीरता पूर्वक चर्चा कर राज्य सरकार को स्पष्ट सलाह देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े तीन वर्षों से नेता प्रतिपक्ष की मान्यता नहीं देने से लोकायुक्त, सूचना आयुक्त, महिला आयोग जैसे महत्वपूर्ण संवैधानिक संस्थाओं का पद रिक्त हैं, जिसके कारण जनता कार्य प्रभावित हो रहा है।

वहीं भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि राज्य सरकार की अकर्मण्यता के कारण वित्त आयोग के पद खाली पड़े हैं, जिसके कारण राज्य को 2736 करोड़ रुपए का केंद्रीय अनुदान अधर में लटका है। वहीं भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि उन्हें भरोसा है कि कॉडिर्नेशन कमिटी ऐसे सभी ज्वलंत मुद्दों को अपने एजेंडे में शामिल करते हुए चर्चा करेगी।

Content Writer

Nitika