महिलाओं को लेकर रामगढ़ के विभिन्न प्रखंडों में ''चुप्पी तोड़ो स्वस्थ रहो'' अभियान का हुआ आयोजन

6/22/2020 5:43:49 PM

रामगढ़ः स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण), के सौजन्य से चुप्पी तोड़ो स्वस्थ रहो अभियान के तहत आज रामगढ़ जिला अंतर्गत लीचिंग मोड़ दुलमी बाजार टांड में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में किशोरियों एवं महिलाओं को माहवारी स्वच्छता के संबंध में विस्तार से बताया गया।

इस दौरान आरती कुमारी और मीना देवी ने महिलाओं व किशोरियों को बताया गया कि माहवारी हर लड़की के जीवन का अहम हिस्सा है। इसलिए इसे लेकर शर्म और झिझक नहीं होनी चाहिए। साथ ही माहवारी चक्र के साथ कोई अपवित्रता या गंदगी नहीं जुड़ी है। माहवारी के दौरान दैनिक गतिविधियां जैसे नहाना, खेलना, स्कूल जाना आदि को अन्य दिनों की तरह ही बिना किसी परेशानी के किया जा सकता है।


वहीं कार्यक्रम में चर्चा दौरान कहा गया कि इन दिनों में अलग-अलग रहना, छूआ छूत मानना व खाने में परहेज करना जैसी गलत सोच को बढ़ावा देने के बजाय साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। महिलाओं व किशोरियों को जानकारी दी गई कि माहवारी एक स्वास्थ्य विषयक प्रक्रिया है। बताया गया कि लड़कियों एवं महिलाओं के शरीर में चक्रीय हार्मोन में होने वाले बदलावों की वजह से गर्भाशय से नियमित तौर पर खून और अंदरूनी हिस्से से स्त्राव होना मासिक धर्म अथवा माहवारी कहा जाता है। पर, समाज के लोग इस विषय पर चर्चा करने पर शर्म करते है।

कार्यक्रम में जोर दिया गया कि लोगों के मन में चल रहे इस प्रकार की भ्रांतियों को दूर करने की आवश्यता है। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को जानकारी दी गई कि माहवारी सबको एक ही उम्र में नहीं आती है। अधिकतर लड़कियां को 10 वर्ष की आयु में माहवारी आनी शुरू हो जाती है। वैसे सामान्य तौर पर 11 से 13 वर्ष की उम्र में लड़कियों की माहवारी शुरू हो जाती है।

बताया गया कि माहवारी चक्र महीने में एक बार होता है सामान्यतः 28 से 31 दिनों में एक बार। हालांकि अधिकतर मासिक धर्म का समय तीन से पांच दिनों का रहता है परन्तु 2 से 7 दिन तक की अवधि को भी सामान्य माना जाता है।
 

Edited By

Diksha kanojia