शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव बोले- शहरीकरण से ही संभव होगी अर्थव्यवस्था की मजबूती

2/6/2021 3:47:52 PM

 

रांचीः केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने शुक्रवार को कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती शहरीकरण से ही संभव है। मिश्र ने प्रोजेक्ट भवन में राज्य के नगर विकास एवं आवास विभाग के अधिकारियों के साथ केन्द्रीय योजनों के समीक्षा के दौरान कहा कि दुनिया में शहरी आबादी तेज गति से बढ़ रही है और देश में अगले तीन दशक में शहरी आबादी दुगनी हो जाएगी। इसलिए इस बढ़ती आबादी को देखते हुए हमें शहरीकरण के दिशा में तेज गति से प्रयास करने होंगे।

सचिव ने कहा कि देश की अर्थ व्यवस्था को मजबूती प्रदान करनी है तो वो सबसे ज्यादा शहरीकरण से ही संभव है। केंद्रीय सचिव ने समीक्षा के दौरान विभिन्न योजनाओं के प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि विभिन्न योजनाओं में झारखंड देश के अग्रणी राज्यों में हमेशा से रहा है, इसे बरकरार रखते हुए क्रियान्वयन की गति में तेजी लाने की जरुरत है।

इस मौके पर नगर विकास एवं आवास विभाग झारखंड के सचिव विनय कुमार चौबे ने राज्य में शहरी जरुरतों,निकायों की संख्या और विकास योजनाओं की प्रगति पर चर्चा की और कहा कि सभी योजनाओं की मॉनिटरिंग की जा रही है और कोशिश है कि निकाय स्तर से लेकर सरकार के स्तर तक योजनाओं के क्रियान्वय में कोई विलंब न हो।

Content Writer

Diksha kanojia