कंटेनमेंट क्षेत्र के बाहर 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए 21 दिसंबर से खुलेंगे स्कूल

12/18/2020 11:21:28 AM

 

रांचीः झारखंड सरकार ने आगामी 21 दिसंबर से कंटेनमेंट क्षेत्र के बाहर दसवीं और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए विद्यालयों को ऑफलाइन कक्षा लेने की अनुमति प्रदान कर दी है।

मुख्य सचिव सुखदेव सिंह की ओर से गुरुवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है। इसके लिए विद्यार्थियों के अभिभावकों से अनुमति लेनी जरूरी होगी। साथ ही इस दौरान ऑफलाइन कक्षा भी जारी रहेगी। स्कूल संचालन के लिए सभी को केंद्रीय आपदा प्रबंधन विभाग और स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा जारी आदेश का पूर्ण पालन किया जाएगा। इन स्कूलों में अभिभावकों को बोर्ड परीक्षा में पंजीकरण की सुविधा मिल सकेगी। इसके अलावा सभी चिकित्सा महाविद्यालयों, डेंटल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेजों में भी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के दिशा-निर्देश के अनुरूप कक्षा शुरू करने की अनुमति दी गई। साथ ही श्रीकृष्ण प्रशासनिक प्रशिक्षण संस्थान, राज्य ग्रामीण विकास संस्थान, पुलिस प्रशिक्षण कॉलेज, वन प्रशिक्षण स्कूल और झारखंड स्टेट स्पोर्ट्स प्रमोशन सोसाइटी में भी प्रशिक्षण शुरू करने की अनुमति दी गई है।

मुख्य सचिव के आदेश में कहा गया है कि फिल्मों की शूटिंग भी सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के जारी दिशा-निर्देश के तहत होगी। वहीं, कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी आर्थिक गतिविधियों की भी अनुमति दी गई है। आपदा प्रबंधन विभाग के जारी आदेश में कंटेनमेंट क्षेत्र के बाहर सभी धार्मिक स्थलों में पूजा की अनुमति और हॉल में 50 लोगों तथा खुले में 200 लोगों की उपस्थिति में कार्यक्रम के आयोजन की भी अनुमति दी गई है। वहीं, अगले आदेश तक सभी तरह के प्रदर्शन, मेला, प्रदर्शनी, खेल आयोजन की गतिविधियों पर रोक जारी रहेगी। इसके अलावा विद्यालय, महाविद्यालय, शिक्षण संस्थान, कोचिंग संस्थान, सिनेमा हॉल और स्विमिंग पूल तथा मनोरंजन पार्क बंद रहेंगे।

Nitika