मेरे बच्चे को बचा लो…दर्द से तड़पती रही महिला, एंबुलेंस न आने से उजड़ी मां की कोख

12/9/2022 5:20:41 PM

मेदिनीनगर: झारखंड के मेदिनीनगर जिले से दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है जहां रेलवे स्टेशन के पास एक महिला प्रसव पीड़ा से तड़पती रही, लेकिन मौके पर एम्बुलेंस नहीं पहुंची। घटना की सूचना पुलिस को दी गई। पुलिस ने निजी वाहन से महिला को अस्पताल में भर्ती कराया, लेकिन जब तक गर्भ में ही शिशु की मौत हो चुकी थी।

एंबुलेंस से नहीं हुआ संपर्क
मामला जिले के रेलवे स्टेशन का है। यहां बीते बुधवार को झुग्गियों की रहने वाली महिला प्रसव पीड़ा से तड़प रही थी। एंबुलेंस के लिए रेलवे अधिकारी लगातार स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन संपर्क नहीं हो पा रहा था। इसके बाद सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने पीड़ित महिला को जिला अस्पताल में भर्ती कराया जहां नवजात मृत पैदा हुआ। वहीं, महिला बिल्कुल ठीक है।

बच्चा नहीं कर सका दर्द बर्दाश्त
इस मामले में रेलवे स्टेशन के प्रबंधक अनिल कुमार तिवारी ने बताया कि हमारी कोशिश थी कि स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंचे और यहीं प्रसव कराया जाए, लेकिन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से संपर्क नहीं हो पाया। हमने निजी वाहन से उसे अस्पताल में भर्ती कराया। महिला काफी देर से प्रसव पीड़ा से चीख रही थी। महिला दर्द बर्दाश्त कर रही थी, लेकिन बच्चा नहीं कर सका और उसकी मौत हो गई।

प्रसव के दौरान फंस गया था बच्चा 
वहीं, स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम दीपक कुमार ने कहा कि प्रसव के दौरान महिला का बच्चा फंस गया था। महिला ने मृत बच्चे को जन्म दिया। महिला पूरी तरह सुरक्षित है। महिला के पति ने बताया कि लगभग डेढ़ घंटे तक वह दर्द से चीखती रही।

ऐसे में सरकारी अस्पताल की व्यवस्था पर सवाल उठ रहे हैं कि एंबुलेंस 24 घंटे लोगों के लिए उपलब्ध की गई है तो फिर एंबुलेंस से संपर्क क्यों नहीं हो पाया? वहीं, अगर समय रहते एंबुलेंस से संपर्क हो जाता और स्वास्थ्य अधिकारी आ जाते तो मासूम की जान बच जाती और एक मां से उसका बच्चा दूर न होता।  

Content Editor

Khushi