राष्ट्रीय आदिवासी सरना धर्म रक्षा अभियान के प्रतिनिधियों ने हेमंत सोरेन को दी बधाई

11/13/2020 12:13:47 PM

 

रांचीः झारखंड विधानसभा से सरना आदिवासी धर्म कोड का प्रस्ताव पारित होने पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को राष्ट्रीय आदिवासी सरना धर्म रक्षा अभियान के प्रतिनिधिमंडल ने बधाई दी। साथ ही उन्हें शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

हेमंत सोरेन ने आदिवासी सरना समाज द्वारा मिले सहयोग पर आभार जताते हुए कहा कि 11 नवंबर का दिन हम सभी के लिए काफी ऐतिहासिक था। झारखंड विधानसभा से सरना आदिवासी धर्मकोड का जो प्रस्ताव पारित हुआ है, उसे लेकर न सिर्फ बल्कि पश्चिम बंगाल और ओडिशा समेत कई इलाकों में लोग काफी उत्साहित हैं और खुशियां जाहिर कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस दिशा में यह पहला कदम है। हमें कई और सीढि़यां चढ़नी है। हमें उम्मीद ही नहीं पूरा विश्वास है कि हमने जो कदम बढ़ाएं हैं, उसकी गूंज पूरे देश में सुनाई देगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आदिवासी सरना धर्मकोड को लेकर वे पिछले 15 दिनों से लगातार प्रयासरत थे। बार-बार चिंता हो रही थी कि कैसे आदिवासी सरना धर्मकोड का प्रस्ताव विधानसभा से पारित कराकर केंद्र सरकार को भेजा जाए। इसके लिए लगातार विचार विमर्श करता आ रहा था लेकिन 11 नवंबर को विधानसभा से आदिवासी सरना धर्म कोड का प्रस्ताव पारित होने पर सुखद अनुभूति हो रही है। इससे मन को शांति और दिल को काफी सुकून मिला है।

हेमंत सोरेन ने कहा कि सरना आदिवासी धर्मकोड का प्रस्ताव तो झारखंड विधानसभा से पारित करवा लिया गया है लेकिन अभी कई लड़ाइयां लड़नी है। केंद्र सरकार से इसे हर हाल में लागू कराना है ताकि आगामी जनगणना में इसे शामिल किया जा सके। इस दिशा में आगे बढ़ने के लिए विस्तृत कार्य योजना तैयार कर ली है। आदिवासी सरना समाज को उसका हक और अधिकार मिले, इसके लिए हमारे कदम कभी नहीं रुके हैं। हम आगे बढ़ते ही रहेंगे।

Nitika