‘आदिवासी हिंदू हैं’ के बयान पर सालखन मुर्मू ने खोला मोर्चा, बोले- बाबुलाल मरांडी आदिवासी समाज से माफी मांगे, वर्ना...

3/14/2021 6:23:28 PM

राची: झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबुलाल मरांडी के आदिवासी बयान पर सियासत गर्म हो गई है। जहां इसके विरोध में आदिवासी संगठनों ने पूर्व मुख्यमंत्री का पुतला फूंका वहीं अब झारखंड दिशोम पार्टी (जेडीपी) संस्थापक सालखन मुर्मू ने मोर्चा खोल दिया है। उन्होंने कहा कि आदिवासी जन्म से हिन्दू है यह गलत है।

सालखन मुर्मू ने कहा कि बाबुलाल मरांडी आरएसएस के एजेंट है जो गलत बयान देकर आदिवासियों के साथ दुष्कर्म के बराबर अपराध किए है। मरांडी अपने बयान पर आदिवासी समाज से माफी मांगते हुए खेद प्रकट करें अन्यथा जेडीपी एफआईआर करेगी। इतना ही नहीं मुर्मू ने कहा कि जरूरत पड़ने पर आदिवासियों के मान सम्मान की रक्षा के लिए हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट तक जाने को मजबूर हो जाएंगे।

गौरतलब है कि हाल ही में भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी बरियातू स्थित आरोग्य भवन में आरएसएस से जुड़ी जनजातीय सुरक्षा मंच के सेमिनार को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा था कि आदिवासी संवैधानिक के साथ व्यावहारिक तौर पर जन्म से ही हिंदू हैं। जो आदिवासी खुद को हिंदू नहीं मानते, वे या तो रुढ़ि प्रथा को छोड़ चुके हैं या फिर उससे भटकाए जा चुके हैं। इसलिए यह मान लिया जाना चाहिए कि वैसे आदिवासियों ने अपनी परंपरा, संस्कृति, पूजा पद्धति छोड़ दी है। ऐसे में उन्हें जनजातीय समाज का हिस्सा कैसे माना जाए? उन्हें मिलने वाला जनजातीय लाभ खत्म होना चाहिए।

 

Content Writer

Umakant yadav