झारखंड में आदिम जनजाति के हर परिवार का बनेगा राशन कार्डः आपूर्ति पदाधिकारी

9/16/2020 12:10:52 PM

चतराः झारखंड के चतरा जिले में सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल जातियों के हर परिवार का राशन कार्ड (Ration card) बनाया जाएगा। चतरा के जिला आपूर्ति पदाधिकारी विपिन दुबे ने कहा राशन कार्ड (Ration card) के नाम पर वसूली करने वाले लोगों की खैर नहीं है और उनपर प्राथमिकी दर्ज होगी।

जानकारी के अनुसार, दुबे ने कहा कि जो व्यक्ति बिल्कुल लाचार हो जिसके पास राशन कार्ड ना हो वैसे व्यक्ति का राशन कार्ड (Ration card) तुरंत बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि अदिम जनजाति बिरहोर, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, विकलांग बुजुर्ग एवं असहाय परिवारों को राशन कार्ड उपलब्ध कराना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है। इसके लिए इच्छुक व्यक्ति प्रज्ञा केंद्र से अपना आवेदन ऑनलाइन कराऐं।

दुबे ने कहा कि 15 दिनों तक प्रतीक्षा के बाद प्रज्ञा केंद्र में अपने आवेदन की जांच की जा सकती है। आवेदन प्राप्त होने के बाद राशन कार्ड (Ration card) बन जाएगा। इसके लिए झांसे में आकर किसी को पैसा नहीं दें। ठगी के इस कार्य में संलिप्त पाए जाने वाले व्यक्तियों के खिलाफ सर्वप्रथम उसका राशन कार्ड (Ration card) रद्द किया जाएगा तथा कानूनी कारर्वाई भी किए जाने का उन्होंने संकेत दिया। उन्होंने कहा कि बिचौलियों की पैरवी से किसी का राशन कार्ड नहीं बनेगा। जरूरतमंद लोगों का राशन कार्ड (Ration card) हर हाल में बनेगा।

Diksha kanojia