कोविड-19 की वैक्सीन लगाने में सावधानी बरतें रांचीवासी: उपायुक्त छवि रंजन

5/27/2021 4:54:14 PM

रांचीः झारखंड में रांची जिला प्रशासन ने रांचीवासियों से कोविड-19 का टीका लगवाने में सावधानी बरतने की अपील की है। उपायुक्त छवि रंजन ने गुरुवार को कहा कि लोग जिस टीके का वह पहला डोज ले चुके हैं वहीं टीका दूसरे डोज में भी लगवाना है इसका विशेष ध्यान रखें। अन्य राज्यों से वैक्सीन कॉकटेल की खबरें आ रही हैं जिसके अंतर्गत पहली डोज जिस टीके की ली गई है उस टीके की दूसरी डोज नहीं ली गई।

इस कारण लोगों, लाभार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने सभी रांची वासियों से यह अपील की है कि वह जो भी टीका लगवाए चाहे कोविशिल्ड हो या कोवैक्सीन उसी टीके का दूसरा डोज भी लगवाए। किसी भी स्थिति में अलग अलग डोज न लें। पहला डोज यदि कोवैक्सीन का लिया है तो दूसरा डोज भी कोवैक्सीन का ही लें। यदि पहला डोज उन्होंने कोविशिल्ड का लिया है तो दूसरा डोज कोविशिल्ड का ही लगवाएं।

रंजन ने कहा कि सभी टीका लेने वाले व्यक्ति इस बात का हमेशा ख्याल रखें कि किसी भी हाल में पहले और दूसरे डोज का टीका अलग-अलग नहीं हो सकता है। उन्होंने सिविल सर्जन और डी आर सी एच ओ को भी इस संबंध में आवश्यक दिशानिर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि टीकाकरण का कार्य कर रहे सभी स्वास्थ्यकर्मी इस बात का विशेष ध्यान रखेंगे कि लाभार्थियों को पहले और दूसरे डोज में एक ही कंपनी का टीका लगाया जाए। स्वास्थ्यकर्मी पूरी तरह से वेरिफिकेशन करने के उपरांत ही दूसरे डोज का टीका लगाना सुनिश्चित करेंगे जिससे वैक्सीन कॉकटेल का कोई भी मामला न आए।

उपायुक्त ने कहा कि यदि वैक्सीन का टीका कोई भी व्यक्ति लगाते हैं तो चार से छह सप्ताह के बाद वह वैक्सीन की दूसरी डोज ले सकते हैं। यदि कोविशिल्ड का टीका कोई व्यक्ति पहली डोज में लेते हैं तो 12 से 16 सप्ताह में वह कोविशिल्ड की ही दूसरी डोज ले सकते हैं। इस प्रकार जिस टीका का पहला डोज लिया गया है उसी टीके का दूसरा डोज भी लिया जाएगा।

Content Writer

Diksha kanojia