ऑनलाइन ठगी से आम जनता को जागरूक करेगी रामगढ़ पुलिस, चलाया विशेष अभियान

10/1/2020 6:23:09 PM

रामगढ़ः झारखंड की रामगढ़ जिला पुलिस ने लोगों को ऑनलाइन ठगी से बचान के लिए एक माह तक विशेष जागरूकता अभियान चलाएगी। पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने बुधवार को भारतीय स्टेट बैंक मुख्य शाखा परिसर में ‘अपने पैसे कैसे रखें सुरक्षित' विषय आयोजित कार्यक्रम में कहा कि रामगढ़ जिलावासियों को साइबर क्रिमिनल से बचाने के लिए जिला पुलिस एक माह तक जागरूकता अभियान चलाएगी।

कुमार ने कहा कि यदि कोई भी व्यक्ति फोन पर बैंक डिटेल, अकाउंट डिटेल, एटीएम, पिन, पासवर्ड, ओटीपी जैसी जानकारी मांगता है, तो लोगों को तत्काल सतर्क हो जाना चाहिए। लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन व्यापार और नौकरी के नाम पर साइबर क्रिमिनल काफी सक्रिय हैं। वह लोगों को बेवकूफ बनाकर उनकी गाढ़ी कमाई लूट रहे हैं। कुमार ने कहा कि जिले में साइबर थाना तो नहीं है, लेकिन साइबर सेल काफी सक्रिय है।

इस सेल में कार्यरत पुलिस पदाधिकारी ऑनलाइन फ्रॉड करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पूरी तरीके से मुस्तैद हैं। उन्होंने बताया कि साइबर सेल में सिर्फ प्राथमिकी दर्ज नहीं होती है। लेकिन वह सारे कार्य होते हैं जो एक साइबर थाना अंतर्गत किया जाता है। बैंक के मुख्य शाखा प्रबंधक राहुल कुमार ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन काफी सारे बिजनेस हो रहे हैं। इस दौरान लोगों को साइबर क्रिमिनल अपना शिकार बना रहे हैं।

वे उन्हें लालच देकर अपने जाल में फंसाते हैं और उनसे ओटीपी और पिन निकलवा लेते हैं। इसके बाद उनके खाते को खाली कर देते हैं। इससे बचने के लिए ग्राहकों को सतर्क होना पड़ेगा।

Diksha kanojia