रघुवर दास ने की झारखंड में JTET परीक्षा के शीघ्र आयोजन की मांग

6/8/2021 4:53:46 PM

 

रांचीः झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री सह भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास ने राज्य में जेटेट परीक्षा के शीघ्र आयोजन की मांग की है। दास ने मंगलवार को कहा कि उनके कार्यकाल के दौरान 2016 में जेटेट परीक्षा आयोजित की गई थी। इसमें 50 हजार से ज्यादा अभ्यार्थी पास हुए थे। इसके बाद लगभग 30 हजार शिक्षकों की नियुक्ति भी की गई।

इस बीच 2021 तक लगभग 5 लाख छात्र-छात्राएं ने शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स (डी ईआई ईडी, बी एड) को पूरा कर जेटेट के लिए योग्यता हासिल कर ली है। लेकिन परीक्षा के आयोजन न होने से उनका भविष्य अंधकारमय बना हुआ है। उन्होंने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जल्द से जल्द जेटेट परीक्षा कराने की मांग की।उन्होंने कहा कि राज्य में 90 हजार शिक्षकों के पद खाली हैं। इनके भरने की प्रक्रिया भी यथाशीघ्र शुरू की जानी चाहिए। इससे स्कूलों में शिक्षकों की कमी को पूरा किया जा सकेगा।

दास ने कहा कि केंद्र सरकार ने हाल ही में योग्यता परीक्षा के लिए समयावधि की बाध्यता को समाप्त कर इसे जीवनपर्यंत कर दिया है। ऐसे में झारखंड सरकार भी इस निर्णय को तुरंत लागू करे। उन्होंने कहा कि पारा शिक्षक भी राज्य सरकार से अपनी मांगों के लिए लगातार आंदोलन कर रहे हैं। हमारी सरकार ने पारा शिक्षकों के लिए एक कमेटी बनाकर नियमावली तैयार की थी, जिसमें पारा शिक्षक संघ की भी सहमति थी। इसे भी सरकार कैबिनेट में लाकर तुरंत लागू करें। इससे बड़ी संख्या में पारा शिक्षकों को राहत मिलेगी।

Content Writer

Diksha kanojia