सरकार के आदेशों को ठेंगा दिखा रहा ये निजी स्कूल, मनमाने तरीके से की जा रही फीस की वसूली

7/1/2020 1:47:25 PM

रांचीः स्कूल से दूर बच्चों की पढ़ाई किस तरह से हो रही है ये किसी से छुपा नहीं है। दूसरी ओर ऑनलाइन पढ़ाई की खानापूर्ति कर रहा स्कूल सरकारी आदेश को ठेंगा दिखाकर मनमाने तरीके से फीस की वसूली कर रहा है। रांची के कार्मेल स्कूल में आज इसी को लेकर जमकर हंगामा हुआ।

झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो का स्कूल फीस को लेकर बार-बार हिदायत देनें के बावजूद कुछ स्कूलों की मनमानी बदस्तूर जारी है। शिक्षा मंत्री की एक बार अभिभावक संघ के साथ और दो बार निजी स्कूलों के साथ मैराथन बैठक हुई। इसके बाद निजी स्कूलों के लिए दो पन्ने में स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने आदेश निकाला गया. लेकिन सरकारी आदेश को निजी स्कूल ठेंगा दिखा मनमाने तरीके से फीस की वसूली कर रहे हैं। स्कूलों की ओर से अभिभावकों को मैसेज भेजकर पैसे जमा करने को कहा जा रहा है। कई बार ऑनलाइन क्लासेस के दौरान टीचर्स स्टूडेंट्स के माध्यम से फीस जमा करने को कह रहे हैं।

वहीं ताजा मामला रांची के क्राउन पब्लिक स्कूल का है जो सभी स्टूडेंट्स से फीस जमा करने को कह रहा है। सरकारी आदेश की धज्जियां उड़ानें को लेकर आज स्कूल में जमकर हंगामा हुआ। अभिवावकों का कहना है कि स्कूल की ओर से जबरन पैसे की मांग की जा रही है। वहीं मौके पर पहुंचे अभिवावक मंच के अध्यक्ष अजय रॉय नें कहा स्कूलों की इस तरह की मनमानी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इधर झारखंड सरकार ने आदेश के साथ सरकारी नोटिफिकेशन भी जारी करते हुए निर्देश दिया है कि जो निजी स्कूल ऑनलाइन क्लासेस ले रहे हैं उन्हें ही ट्यूशन फीस लेनी है। वैसे अधिकांश निजी स्कूल ऑनलाइन क्लास के नाम पर खानापूर्ति कर रहे हैं और इसी बहाने ट्यूशन फीस की मांग भी कर रहे हैं।

इसी क्रम में जब इस बारे में स्कूल के डायरेक्टर से बात की तो वह पहले तो पत्रकारों पर ही भड़क गई फिर और फीस लेनें की बात से इनकार कर दिया, फिर कहा कि अगर ऐसा हुआ है तो इसे मैनेज कर दिया जाएगा। शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो नें अभिवावक और स्कूल मैनेजमेंट से बैठक कर साफ साफ कहा था कि लॉकडाउन पीरिएड में कोई भी स्कूल ट्यूशन फीस के अलावा किसी तरह का फीस नहीं लेंगे, साथ ही यह भी कहा था कि ट्यूशन फीस भी वही स्कूल लेगा जो ऑनलाइन क्लास करा रहा है।

Edited By

Diksha kanojia