बलरामपुर के देवीपाटन मंदिर में नवरात्र मेले की तैयारियां तेज, झारखंड से लाखों श्रद्धालु आकर मांगते है मनोकामना

3/14/2023 3:46:31 PM

रांची: नेपाल से सटे बलरामपुर जिले के पाटन गांव में स्थित शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर परिसर में चैत्र नवरात्रि के अवसर पर लगने वाला राजकीय मेला शुरू होने वाला है। यह विशाल मेला एक मास तक चलेगा। वहीं, इस मेले में झारखंड से लाखों की संख्या में श्रद्धालु आकर मां पाटेश्वरी समेत नवदुर्गाओं की पारम्परिक पूजा- अर्चना कर अपनी मनोकामना मांगते है।

मेले की तैयारियां तेज
मंदिर के महंत मिथिलेश नाथ योगी ने बताया कि मेला परिसर में अभी से श्रृंगार, दैनिक उपयोग की वस्तुओं समेत अन्य सामग्रियों की दुकानें सजने लगीं हैं। झूला, सकर्स व थिएटर लगना भी शुरू हो गया है। मेले में आसपास के लोगों के अलावा झारखंड सहित कई राज्यों से लाखों की संख्या में श्रद्धालु आकर मां पाटेश्वरी समेत नवदुर्गाओं की पारम्परिक पूजा अर्चना कर अपनी मनोकामना मांगते है। उन्होंने बताया कि मंदिर में लाखों की संख्या में भक्तों की आमद के दृष्टिगत यातायात व्यवस्था, बिजली, पेयजल, स्वास्थ्य, खानपान, खोया-पाया केंद्र व अन्य आवश्यक कैंप के मेला प्रशासन की ओर से व्यापक प्रबंध किये गये हैं। उन्होंने बताया कि देवीपाटन मंडल, गोरखपुर, बस्ती, अयोध्या समेत कई मंडलों से मेला स्पेशल बसों का संचालन किया जायेगा। इसके अतिरिक्त गोरखपुर -बलरामपुर- गोण्डा रेल प्रखंड पर मेला स्पेशल रेलगाडियां संचालित होंगी। उन्होंने बताया कि मेले और नवरात्रि की पंचमी को नेपाल के दांग जिले से आने वाली बाबा पीर रतन नाथ की शोभायात्रा में नेपाल से आने वाले हजारों श्रद्धालुओं की सुरक्षा व अन्य व्यवस्थाओं के मद्देनजर नेपाली अधिकारियों और भारतीय अफसरों की समन्वय बैठक भी की गई है।

पुलिस प्रशासन सतर्क
उन्होनें बताया कि मंदिर के संरक्षक गोरक्षपीठाधीश्वर मुख्यंमत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में मंदिर प्रशासन और जिला प्रशासन तैयारियों की निगरानी व समीक्षा में जुटा है। अपर पुलिस अधीक्षक नम्रता श्रीवास्तव के अनुसार, मेले में भक्तों के उमड़ने वाले जनसैलाब की सुरक्षा के लिये हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सुरक्षाव्यूह तैयार किया गया है। श्रीवास्तव ने बताया कि सीमा पार से राष्ट्र विरोधी तत्वों द्वारा किसी प्रकार की गड़बड़ी की आशंका के चलते नेपाल सीमा पर चौकसी बढ़ाने के साथ सीमा परिधि से 15 किलोमीटर भीतरी इलाकों में सशस्त्र सीमा बल,खुफिया तंत्र संग नागरिक पुलिस भी सीमापार से हर आने जाने वाले शख्स की गहन पड़ताल में जुटी है। इसके अलावा अति संवेदनशील और महत्वपूर्ण श्रेणी में आने वाले देवीपाटन मंदिर में मेलार्थियों की सुरक्षा के लिए पीएसी, पुलिस, होमगार्ड, पीआरडी, खुफिया तंत्र, महिला विंग्स, स्वान दल, फोरेंसिक टीम, क्यूआरटी, यातायात पुलिस, अग्निशमन दल, बम निरोधक दस्ता समेत सभी सुरक्षा इकाइयों की तैनाती की जा रही है। 
 

Content Editor

Khushi