झारखंड की दो प्रमुख नदियों स्वर्णरेखा तथा दामोदर की प्रदूषण यात्रा का आयोजन

5/2/2022 7:27:57 PM

 

रांचीः पर्यावरण संरक्षण, जैव विविधता और नदियों, जलाशयों के संरक्षण के प्रति आम जनमानस को जागरूक करने के उद्देश्य से युगान्तर भारती, नेचर फाउंडेशन, दामोदर बचाओ आंदोलन, स्वर्णरेखा क्षेत्र विकास ट्रस्ट और दामोदर क्षेत्र विकास ट्रस्ट संयुक्त रूप से राज्य के दो प्रमुख नदियों स्वर्णरेखा तथा दामोदर की प्रदूषण यात्रा का आयोजन कर रहा है।

पूर्व मंत्री और विधानसभा के सदस्य सरयू राय ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस यात्रा में प्रबुद्ध नागरिकगण, पर्यावरणविद, दामोदर बचाओ आंदोलन, स्वर्णरेखा क्षेत्र विकास ट्रस्ट के केंद्रीय और स्थानीय समितियों के प्रहरी कार्यकर्ता, पर्यावरण मित्र, अनेक स्वयंसेवी संस्थाओं के स्वयंसेवीगण, पारिस्थतिकी विज्ञानशास्त्री, वनस्पतिशास्त्री, नेचर फाउंडेशन और दामोदर क्षेत्र विकास ट्रस्ट के पदाधिकारी के साथ चयनित छात्र और प्रतिभागी भाग लेंगे। यह वृहद कार्यक्रम कुल आठ दिनों का होगा, जिसमें स्वर्णरेखा प्रदूषण यात्रा तीन दिनों (22 मई से 24 मई) तक चलेगी।

22 मई को नगड़ी, धुर्वा, रांची; 23 मई को नामकुम, टाटीसिल्वे, मूरी, चांडिल तथा 24 मई को बहरागोड़ा, मुसाबनी, जमशेदपुर की यात्रा कर स्वर्णरेखा नदी के प्रदूषण की स्थिति का आकलन किया जायेगा। उसी तरह से दामोदर प्रदूषण यात्रा कार्यक्रम पांच दिनों (5 जून से 9 जून) तक चलेगी। 5 जून को पंचेत, मैथन, सुदामाडीह, झरिया, धनबाद; 6 जून को बोकारो, चन्द्रपुरा; 7 जून को बीटीपीएस, कथारा, तेनुघाट, रामगढ़; 8 जून को पतरातू, भुरकुंडा तथा 9 जून को चंदवा, चुल्हापानी की यात्रा कर दामोदर नद के प्रदूषण की स्थिति का आकलन किया जाएगा। नननन

Content Writer

Diksha kanojia