CM आवास का घेराव करने पहुंचे सहायक शिक्षकों पर पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले, कई अध्यापक चोटिल

Saturday, Jul 20, 2024-05:49 PM (IST)

रांची: आज यानी शनिवार को हजारों की संख्या में झारखंड के पारा शिक्षक रांची के मोरहाबादी मैदान से सीएम आवास का घेराव करने पहुंचे। इस दौरान पुलिस ने पारा शिक्षकों पर लाठियां बरसाई। इसके अलावा पुलिस ने आंसू गैस के गोले भी छोड़े, जिससे कई सहायक अध्यापक को गंभीर चोटें आई है।

सहायक पुलिस कर्मियों के आंदोलन के बाद राजधानी में पारा शिक्षकों के आंदोलन को देखते हुए रांची के मोरहाबादी मैदान से लेकर सीएम आवास तक के इलाके को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है। इलाके में 1000 से ज्यादा जवानों की तैनाती की गई है। रांची के सिटी एसपी सहित कई थानों के थानेदार मोरहाबादी मैदान में कैंप कर रहे हैं।

घटना की सूचना पाकर घटनास्थल पर पहुंचे रांची के उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक ने पारा शिक्षकों से वार्ता की। उन्होंने सहायक अध्यापकों की मांग मुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री तक पहुंचाने की बात कही। संघर्ष मोर्चा के द्वारा डीसी रांची एवं पुलिस अधीक्षक को दो टूक जवाब दिया गया कि 24 घंटे के अंदर अगर सहायक अध्यापकों की वार्ता अधिकारी की उपस्थिति में शिक्षा मंत्री से नहीं होती है तो पारा शिक्षक मुख्यमंत्री आवास की तरफ बढ़ेंगे।

बता दें कि पारा शिक्षक वेतनमान के साथ-साथ पीएफ का लाभ, झारखंड में द्वितीय आकलन परीक्षा का आयोजन जल्द करवाना, दिव्यांग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के पारा शिक्षक को प्रावधान के अनुरूप अंक में छूट देना और बिहार के तर्ज पर राज्य कर्मी का दर्जा देने की मांग कर रहे हैं। इनका कहना है कि जब सरकार बनी थी तब कहा गया था कि तीन माह के भीतर उनकी मांगें मान ली जाएगी, लेकिन आज पूरे साढ़े चार साल हो गए हैं, लेकिन अब तक उनकी मांगें नहीं मानी गई।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static