12 जुलाई को झारखंड और बिहार के दौरे पर आएंगे पीएम नरेंद्र मोदी, विकास परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

7/9/2022 1:58:04 PM

 

रांचीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जुलाई को झारखंड के प्रसिद्ध तीर्थस्थल देवघर में 16,000 करोड़ रुपये से अधिक धनराशि की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे और बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि विकास परियोजनाओं के उद्घाटन के बाद, प्रधानमंत्री देवघर में भगवान शिव के मंदिर में दर्शन करेंगे, जो 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। पीएमओ ने कहा कि झारखंड में नयी परियोजनाएं बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देने, सम्पर्क बढ़ाने और क्षेत्र में जीवन जीना आसान बनाने की दिशा में उठाया गया एक कदम हैं। ये परियोजनाएं क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक समृद्धि में महत्वपूर्ण मदद करेंगी। मोदी पूरे देश के श्रद्धालुओं के लिए महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल बाबा बैद्यनाथ धाम के लिए सीधा संपर्क प्रदान करने के लिए देवघर में लगभग 400 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से निर्मित एक हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे।

हवाई अड्डे का टर्मिनल भवन सालाना पांच लाख से अधिक यात्रियों की व्यवस्था के लिए तैयार किया गया है। प्रधानमंत्री एम्स-देवघर में भर्ती रोगी विभाग (आईपीडी) और ऑपरेशन थिएटर सेवा राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पीएमओ ने कहा कि यह देश के सभी हिस्सों में उत्कृष्ट स्वास्थ्य सुविधाओं को विकसित करने के उनके दृष्टिकोण के अनुरूप है। पीएमओ ने कहा कि देश भर में धार्मिक महत्व के स्थानों पर विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे को विकसित करने और पर्यटकों के लिए सुविधाओं में सुधार करने को लेकर पर्यटन मंत्रालय द्वारा स्वीकृत परियोजना 'बैद्यनाथ धाम, देवघर का विकास' की शुरुआत की जाएगी। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि परियोजनाओं में दो बड़े तीर्थयात्री सभागारों का विकास शामिल है।

पीएमओ के अनुसार इन दोनों सभागारों की क्षमता दो-दो हजार तीर्थयात्रियों की है। साथ ही जलसर झील के सामने वाले हिस्से और शिवगंगा तालाब का विकास कार्य किया जाएगा। नयी सुविधाओं से बाबा बैद्यनाथ धाम आने वाले लाखों श्रद्धालुओं के लिए पर्यटन अनुभव और समृद्ध होगा। मोदी 10,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई सड़क परियोजनाओं और क्षेत्र के लिए लगभग 3,000 करोड़ रुपए की विभिन्न ऊर्जा अवसंरचना परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास भी करेंगे। वह कई रेल परियोजनाओं की भी शुरुआत भी करेंगे। पटना में, मोदी बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम को संबोधित करेंगे और शताब्दी स्मृति स्तंभ का उद्घाटन करेंगे, जिसे 100 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में बनाया गया है। वह 'विधानसभा संग्रहालय' की आधारशिला भी रखेंगे। 

Content Writer

Diksha kanojia