निजी स्कूलों के द्वारा फीस वसूली को लेकर अभिभावक संघ ने फूंका आंदोलन का बिगुल

6/25/2020 12:08:18 PM

रांचीः झारखण्ड में निजी स्कूलों द्वारा लॉकडाउन अवधि में स्कूलों द्वारा फीस सहित अन्य मांगो को लेकर अभिभावकों के ऊपर दबाव बनाया जा रहा है। इसके विरोध में झारखण्ड अभिभावक संघ ने आंदोलन का बिगुल फूंका है।

अभिभावक संघ ने बुधवार को इसको लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि 9 जून को सरकार निजी स्कूलों और अभिभावक संघों के साथ हुई वार्ता के बाद केवल ट्यूशन फीस लेने पर सहमती हुई थी। वहीं अब रांची और झारखंड में कई ऐसे स्कूल हैं जो सरकार के आह्वान को अनदेखा कर फीस लेने में जुटे हुए हैं। अभिभावक संघ ने मांग की है कि जब तक कोरोना की वैक्सीन तैयार नहीं हो जाती तब तक स्कूल खोलने का निर्देश सरकार को नहीं देना चाहिए। साथ ही निजी स्कूलों द्वारा फीस लेने के विरोध में चरणबद्ध आंदोलन करने की बात कही।

अभिभावकों ने बताया कि यह आंदोलन 26 जून से शुरू होकर 30 जून तक चलेगा। सबसे पहले 26 जून को सांकेतिक उपवास और सोशल मीडिया द्वारा झारखंड सरकार का ध्यानाकर्षण किया जाएगा। वहीं 27 जून को जिला शिक्षा विभाग के पास समस्त झारखंड अभिभावक संघ के द्वारा धरना देते हुए मांग पत्र सौंपा जाएगा। 28 जून को प्रदेश इकाई द्वारा मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री से मुलाकात कर एक ज्ञापन भी सौंपा जाएगा। 29 जून को राजभवन और सभी जिलों के जिला शिक्षा विभाग के समक्ष अनशन और आंदोलन किया जाएगा और 30 जून को ट्विटर अभियान के तहत राज्य और केंद्र सरकार का ट्वीट के जरिए ध्यान आकर्षित किया जाएगा।

झारखंड अभिभावक संघ के अध्यक्ष अजय राय ने बताया कि प्राइवेट स्कूलों के मनमानी के खिलाफ देश के अभिभावक आक्रोशित हैं। इसी क्रम में 30 जून तक स्पष्ट आदेश नहीं आने पर अभिभावक एसोसिएशन 3 जुलाई से भूख हड़ताल करेंगे जिसमें देश के दर्जनों राज्यों के अभिभावक एसोसिएशन के पदाधिकारी शामिल होगे। वहीं इसमें झारखंड पेरेंट्स एसोसिएशन के पदाधिकारी भी अपने राज्य में या कार्यक्रम आयोजित कर आंदोलन करेंगे ताकि राज्य से लेकर केंद्र तक अभिभावकों की आवाज पहुंचे सके।

Edited By

Diksha kanojia