Khunti News... अर्जुन मुंडा की पहल पर खूंटी वासियों को 10 मार्च को मिलेगी 3 सौगात

3/9/2024 5:49:28 PM

Khunti: झारखंड के खूंटी (Khunti) शहरवासियों की वर्षों पुरानी खूंटी बाईपास सड़क की मांग पूरी होगी। स्थानीय सांसद एवं केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा की पहल पर खूंटीवासियों को 10 मार्च को 3 सौगात मिलने वाली है। केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी रांची खूंटी फोर लेन बाईपास रोड, रांची खूंटी रोड (वर्तमान) का चौड़ीकरण एवं खूंटी करर बेड़ो टू लेन सड़क का ऑनलाइन शिलान्यास करेंगे।      

इस अवसर पर मुंडा खूंटी में उपस्थित रहेंगे। रांची खूंटी फोर लेन बाईपास रोड तुपुदाना (एन एच 20, पुराना 75श्व) से कुंडीबर टोली तक बनेगा, जो रांची, खूंटी और चाईबासा जिला को जोड़ेगा। इस रोड के बन जाने से खूंटी में हमेशा जाम और आए दिन सड़क दुर्घटना से लोगों को राहत मिलेगी। साथ ही यात्रा में भी समय कम लगेगा। मुंडा ने कहा कि इस परियोजना के पूर्ण होने से स्थानीय लोगों के लिए बड़े अवसर सृजित होंगे। भगवान बिरसा मृग विहार, पंचघाघ और हिरणी जलप्रपात जैसे स्थानीय पर्यटन स्थलों कि जरूरतों को भी पूरा करेगी। आसपास के स्थानों में स्थित कई खनन क्षेत्रों में बेहतर कनेक्टिविटी होगी, जिससे क्षेत्र के आर्थिक विकास में मदद मिलेगी।

मुंडा ने बताया कि खूंटी करर बेड़ो रोड भी महत्वपूर्ण है। यह रोड खूंटी, रांची और लोहरदगा जिले को जोड़ेगा। लगभग 138 किलोमीटर इस रोड के बन जाने से भविष्य में प्रस्तावित संबलपुर रांची एक्सप्रेसवे आर्थिक कॉरिडोर का यह हिस्सा होगा। साथ ही रांची गुमला (एन एच 23), खूंटी तोरपा कोलेबिरा (एन एच 143 डी), गुमला सिमडेगा राउरकेला (एन एच 143) और रांची चाईबासा (एन एच 20) से लोगों के लिए अच्छी कनेक्टिविटी और सुगम आवागमन की सुविधा उपलब्ध होगी। इस रोड के बनने से क्षेत्र में पर्यटन का भी विकास होगा। सोनमेर मंदिर, महामाया मंदिर, साईं मंदिर, लतरातू डैम, घघारी धाम, नेतरहाट और बेतला जैसे पर्यटन स्थलों तक पहुंच पथ बन जायेगा और रोजगार के अवसर भी प्राप्त होगा। 

Content Editor

Khushi