अब Ranchi नगर निगम और RRDS से नक्शा हो सकेगा पास, झारखंड HC ने नक्शा पास किए जाने पर लगी रोक हटाई

5/18/2023 2:57:23 PM

Ranchi: झारखंड उच्च न्यायालय में रांची (Ranchi) में नक्शा पास करने के लिए अवैध वसूली करने के मामले में स्वत: संज्ञान से दर्ज जनहित याचिका पर आज सुनवाई हुई। न्यायाधीश एस चंद्रशेखर और न्यायाधीश रत्नाकर भेंगरा की खंडपीठ ने सुनवाई के दौरान रांची नगर निगम और आरआरडीए से नक्शा पास किये जाने पर लगी रोक हटा दी। राज्य सरकार की ओर से महाधिवक्ता राजीव रंजन और अधिवक्ता पीयूष चित्रेश ने पक्ष रखा जबकि निगम की ओर से अधिवक्ता प्रशांत सिंह ने पक्ष रखा।

ये भी पढ़ें- झारखंड में पंचायतों के विकास के नौ थीम पर दिया गया प्रशिक्षण
ये भी पढ़ें- Ranchi हिंसा की जांच पर High Court ने मांगी रिपोर्ट, गृह सचिव और पुलिस महानिदेशक हुए पेश


उल्लेखनीय है कि झारखंड उच्च न्यायालय अखबार में छपी खबर पर संज्ञान लेकर इस मामले की सुनवाई कर रही है। पूर्व में सुनवाई के दौरान न्यायालय ने नक्शा पास करने पर रोक लगा दी थी। हाईकोर्ट की ओर से नक्शा पास करने पर रोक लगाने से निर्माण सामग्री की कीमतों में काफी गिरावट आ गयी थी। वहीं नगर निगम और आरआरडीए में हजारों की संख्या में नक्शा पास करने के आवेदन पड़े हुए हैं।

ये भी पढ़ें- PM Modi ने झारखंड में परतातू में की जल शोधन संयंत्र के निर्माण की सराहना, कहा- उस इलाके में महिलाओं का जीवन होगा आसान
ये भी पढ़ें-
 मंच पर अल्लाह हू अकबर का नारा लगाएं धीरेंद्र शास्त्री, कांग्रेस नेता ने बाबा बागेश्वर को दिया चैलेंज

नक्शा पास करने पर रोक लगाने की वजह से आम लोगों से लेकर बड़े भवन बनाने वाले बिल्डर भी परेशान हो गए थे। वहीं कई जगहों पर काम ठप हो गया था। सीमेंट और छड़ के सीएंडएफ विक्रेताओं का कहना है कि निर्माण कार्य ठप होने और धीमी गति की वजह से छड़ की बिक्री में लगभग 50 प्रतिशत और सीमेंट की बिक्री में लगभग 30 प्रतिशत तक की गिरावट आयी है।

Content Editor

Khushi