लोहरदगा में नक्सलियों का अड्डा ध्वस्त, बड़ी मात्रा में गोलाबारूद बरामद, दो जवान घायल

2/12/2022 1:46:03 PM

 

लोहरदगाः झारखंड के लोहरदगा के उग्रवाद प्रभावित बुलबुल इलाके में नक्सलियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई में सुरक्षा बलों ने उनका एक अड्डा ध्वस्त कर बड़ी मात्रा में गोलाबारूद बरामद किया। झारखंड पुलिस ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मुठभेड़ में कई नक्सली हताहत हुए हैं, लेकिन दो जवान भी घायल हो गए।

उग्रवादियों की तलाश में गये केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की कोबरा बटालियन के दो जवान आइईडी विस्फोट में गंभीर रूप से घायल हो गये। इसके बाद उन्हें इलाज के लिए हेलीकॉप्टर से एयरलिफ्ट कर रांची भेजा गया है। झारखंड पुलिस के प्रवक्ता पुलिस महानिरीक्षक कार्रवाई एवी होमकर ने बताया कि लोहरदगा जिला के उग्रवाद प्रभावित इलाके बुलबुल में पचास से साठ नक्सलियों के एकत्रित होने की सूचना मिल थी। उन्होंने बताया कि इसके बाद पुलिस और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल ने संयुक्त अभियान चलाकर पहाड़ की गुफा में बनाये गये उनके एक अड्डे को नष्ट कर दिया।

पुलिस महानिरीक्षक के मुताबिक अड्डे से बड़ी मात्रा में गोलाबारूद बरामद किया गया। उन्होंने बताया कि मुठभेड़ के बाद वहां से सभी नक्सली जंगलों में भाग गए, लेकिन मुठभेड़ स्थल पर मिले खून के धब्बों एवं अन्य सबूतों से स्पष्ट हुआ कि मुठभेड़ में कई नक्सली हताहत हुए हैं। मुठभेड़ के बाद इलाके की तलाशी अभियान में सुरक्षा बलों को उस समय नुकसान उठाना पड़ा जब वे जंगलों में नक्सलियों द्वारा फिट किए गए आइईडी की चपेट में आ गए। आइईडी विस्फोट से कोबरा के जवान दिलीप कुमार एवं नारायण दास गंभीर रूप से घायल हो गये।

उग्रवादियों के अड्डे से सुरक्षा बलों ने भारी मात्रा में विस्फोटक, डेटोनेटर, पिट्ठू, खाने के सामान, आराम करने के लिए बिस्तर आदि बरामद किये गये हैं। उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार को उग्रवादियों एवं पुलिस के बीच इसी इलाके में मुठभेड़ हुई थी। पुलिस को भारी पड़ता देख उग्रवादी मौके से भाग गए थे। शुक्रवार को एक बार फिर पुलिस उग्रवादियों की तलाश में इसी इलाके में छापामारी कर रही थी।

Content Writer

Diksha kanojia