आज से शुरू झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र, हंगामेदार होने के आसार

9/18/2020 10:39:15 AM

रांची: झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र आज से मंगलवार तक 3 दिन चलेगा, जिसके हंगामेदार होने की संभावना है। कोरोना काल में आयोजित विधानसभा का यह सत्र विशेष सावधानियों के साथ बुलाया गया है और सभी विधायकों, विधानसभा कर्मियों तथा मीडिया के लोगों को कोरोना जांच के बाद ही इस सत्र में प्रवेश दिया जाएगा।

विधानसभा के एक उच्चाधिकारी ने बताया कि 82 सदस्यीय सदन में कुल लगभग 110 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक विधायक की सीट के बाद एक सीट छोड़कर ही दूसरे विधायक को बैठने की अनुमति होगी। विधानसभा परिसर में ही कैंप लगाकर सदन में आने वाले सभी अनुमति प्राप्त लोगों की कोरोना संक्रमण की जांच की व्यवस्था की गई है। राज्य विधानसभा के शुक्रवार से शुरू हो रहे मानसून सत्र में 18 सितंबर को सिर्फ श्रद्धांजलि सभा होगी, जिस दौरान बजट सत्र के बाद से अब तक दिवंगत हुए लोगों को सदन में श्रद्धांजलि समर्पित की जाएगी।

वहीं विधानसभा के इस मानसून सत्र में 18 सितंबर के बाद 19 एवं 20 सितंबर को अवकाश होगा, जिसके बाद 21 और 22 सितंबर को सदन की कार्यवाही चलेगी। सत्र के हंगामेदार होने के आसार हैं। विधानसभा के 3 दिवसीय सत्र में अन्य विधायी कार्यों के साथ 21 सितंबर को वित्त वर्ष 2020-21 का प्रथम अनुपूरक बजट भी पेश किया जाएगा।

इस बीच, राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी भाजपा ने सरकार को विभिन्न जनहित के मुद्दों पर घेरने की पूरी तैयारी कर ली है। इसके साथ ही भाजपा विपक्ष के नेता का पद भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी को न दिये जाने का भी सदन और सदन के बाहर पुरजोर विरोध करेगी।

 

 

 

 

Nitika