झारखंड में अगले तीन दिनों में मानसून की वर्षा थमने की संभावना, मौसम विभाग ने दी जानकारी

10/15/2022 11:42:15 AM

रांचीः झारखंड में चार माह का मानसून का मौसम अगले तीन दिनों में समाप्त हो जाने की संभावना है क्योंकि राज्य से आज मानसून की वापसी प्रारंभ हो गयी। रांची में मौसम विभाग के प्रभारी अभिषेक आनंद ने बताया कि इस वर्ष राज्य में 18 जून को मानसून ने दस्तक दी थी और 12 अक्टूबर की मानसून वापसी की तय समय सीमा से सिर्फ दो दिनों बाद 14 अक्टूबर को इसकी वापसी प्रारंभ हो गयी है।

अभिषेक ने बताया कि अगले तीन दिनों के भीतर राज्य से मानसून की लगभग समग्र वापसी हो जायेगी। उन्होंने बताया कि राज्य के उत्तर प्रदेश की सीमा से लगने वाले गढ़वा जिले, पलामू, हजारीबाग, चतरा, लातेहार एवं कोडरमा से आज मानसून की वापसी प्रारंभ हो गयी। जबकि अन्य इलाकों से इसकी वापसी अगले तीन दिनों में हो जाने की संभावना है। अभिषेक ने बताया कि इस वर्ष कुल मिलाकर राज्य में लगभग बीस प्रतिशत कम वर्षा हुई लेकिन इतनी कमी या अधिकता को सामान्य वर्षा के तहत ही माना जाता है।

इस वर्ष राज्य में कुल 817.8 मिलीमीटर वर्षा हुई जबकि राज्य में औसतन प्रति वर्ष 1022.9 मिमी. वर्षा होती है। अभिषेक ने बताया कि प्रति वर्ष की तुलना में इस वर्ष जून, जुलाई में वर्षा बहुत कम हुई और यहां तक कि यह लगभग पचास प्रतिशत कम रिकॉर्ड की गयी लेकिन अगस्त, सितंबर और अक्टूबर के पहले पखवाड़े में मानसून ने इसकी भरपाई कर ली। 

Content Writer

Diksha kanojia