आकाशीय बिजली से Mobile Blast, फोन पर बात कर रहे युवक की मौके पर मौत...1 अन्य गंभीर रूप से घायल

5/27/2023 6:23:47 PM

Gumla: झारखंड के गुमला (Gumla) जिले में उस वक्त हड़कंप मच गया जब वज्रपात के दौरान मोबाइल ब्लास्ट हो गया, जिससे मोबाइल पर बात कर रहा व्यक्ति बुरी तरह झुलस गया और मौके पर ही उसकी मौत हो गई जबकि पास खड़ा शख्स भी इसकी चपेट में आ गया और वह बुरी तरह घायल हो गया। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

आकाशीय बिजली से मोबाइल हुआ ब्लास्ट
मामला जिले के बिशुनपुर के चिरोडीह बॉक्साइट माइन्स के पास का है। यहां 26 वर्षीय सुकरा असुर मोबाइल पर किसी से बात कर रहा था। इस दौरान हो रही आकाशीय बिजली मोबाइल से आकर्षित हो गई और मोबाइल ब्लास्ट हो गया, जिससे मौके पर ही सुकरा असुर की मौत हो गई जबकि उसके पास खड़ा अन्य व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया। आनन-फानन में घायल व्यक्ति को अस्पताल ले जाया गया जहां उसका इलाज चल रहा है।

"बादल गरजने के दौरान मोबाइल को कर लेना चाहिए स्विच ऑफ"
बिशनपुर कृषि विज्ञान केंद्र के अधिकारी अटल तिवारी ने बताया कि आकाशीय बिजली के मोबाइल की ओर आकर्षण से धमाका होता है। मोबाइल फोन में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड होता है। अगर आप किसी ऐसी जगह मौजूद हो जहां बिजली चमक रही हो तो मोबाइल फोन का इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड बिजली को अपनी ओर खींच सकता है। ऐसी स्थिति में बिजली की तरंगे मोबाइल में प्रवेश कर जाएंगे और विस्फोट हो जाएगा। इसलिए बादल गरजने के दौरान मोबाइल को स्विच ऑफ कर लेना चाहिए।

"लोगों को रहना होगा अलर्ट"
दरअसल, राज्य में पिछले 2 दिनों से तेज बारिश-आंधी के साथ वज्रपात हो रहा है और आकाशीय बिजली गिरने से अब तक राज्य में 13 लोगों की मौत हो चुकी है। मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि लोगों को 28 मई तक काफी सचेत रहने की जरूरत है। भूलकर भी पेड़ के नीचे न खड़े रहें। अधिकतर हादसे पेड़ के नीचे खड़े रहने व गाड़ी लगाने के कारण देखे जा रहे हैं। साथ ही लोगों को अलर्ट किया गया है कि यदि हल्की बारिश भी होती हैं तो घर से बाहर न निकलें और और घर के बाहर है तो किसी सुरक्षित स्थान का सहारा लें।

Content Editor

Khushi