झारखंड में मनरेगा की मजदूरी दर 194 से बढ़कर 225 रुपए, राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में लिया फैसला

2/27/2021 3:51:43 PM

 

रांचीः झारखंड में मनरेगा की मजदूरी दर 194 रुपए से बढ़कर 225 रुपए हो गई है। झारखंड संभवत: देश का पहला राज्य है, जिसने आगामी वित्तीय वर्ष से मनरेगा अन्तर्गत राज्य सरकार द्वारा न्यूनतम मजदूरी दर को बढ़ाकर रुपए 225 रुपया प्रति मानव दिवस करने का निर्णय गुरूवार को राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में लिया।

वहीं प्रदेश सरकार के इस निर्णय के बाद मनरेगा के तहत कार्य करने वाले श्रमिकों को 194 की जगह 225 रुपए मिलेंगे। मनरेगा में बेहतर काम करते हुए झारखंड ने पहले ही पूर्व के सारे मानव दिवस के लक्ष्य को प्राप्त किया है। सरकार कोरोना काल में जरूरतमंदों के लिए मनरेगा को रोजगार का एक उत्तम माध्यम बनाया था। उल्लेखनीय है कि मनरेगा योजना प्रारम्भ होने के पश्चात पहली बार झारखंड में आठ करोड़ मानव दिवस सृजन का लक्ष्य को पुनरीक्षित करते हुए 11.50 करोड़ मानव दिवस किया गया है।

इसके विरूद्ध अब तक 10 करोड़ 11 लाख मानव दिवस का सृजन किया जा चुका है। राज्य सरकार ने जल संरक्षण के क्षेत्र में ‘नीलाम्बर-पीताम्बर जल समृद्धि योजना' के तहत अब तक लगभग 2 लाख हेक्टेयर जमीन पर ट्रेंच एवं मेड बंदी का काम पूरा कर लिया है। बिरसा हरित ग्राम योजना के जरिये 26 हजार एकड़ भूमि में फलदार पौधे लगाए जा चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Diksha kanojia

Recommended News

Related News

static