पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने किया रूक्का अवस्थित जलशोध संयंत्र का निरीक्षण

3/31/2022 11:42:23 AM

 

रांचीः झारखंड के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने रूक्का अवस्थित जलशोध संयंत्र का आज यहां निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में रूक्का अवस्थित जलशोध संयंत्र के रखरखाव में आ रही कमियों से नाराजगी जाहिर करते हुये मंत्री ठाकुर ने उपस्थित पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अभियन्ताओं एवं पदाधिकारियों निदेश दिया कि गंभीरता से जलशोध संयंत्र का अनुश्रवण एवं उनके रखरखाव का कार्य करें।

निरीक्षण के क्रम में अधीक्षण अभियन्ता (यांत्रिक) ने बताया कि विगत 6 माह से मोटर पम्प संख्या 6 एवं करीब 3 माह से मोटर पम्प संख्या 3 जला हुआ है। साथ ही सभी फ्लोकुलेटर एवं ब्रीज भी करीब 4 माह से बन्द पड़ा है। संबंधित आउटसोर्सिंग एजेन्सी मेसर्स ए. पी. सी. एल., अहमदाबाद को संज्ञान में देने के बाद भी कार्य नहीं कराया गया। इस पर मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने एजेन्सी के प्रतिनिधि को कड़ी फटकार लगाते हुए चेतावनी दी है कि 10-12 दिनों में सभी कार्यों को पूर्ण करायें। यदि ऐसा नही होता है तो उन्होंने अभियन्ता प्रमुख को निदेश दिया कि एजेन्सी के कार्य को रिसाइंड करें।

मंत्री ठाकुर ने जल के परिष्करण विधि को फिल्टर हाउस में जाकर स्वयं देखा। साथ ही जलशोध संयंत्र अवस्थित प्रयोगशाला में जाकर कच्चा जल एवं शुद्ध पेयजल की जांच की। जांच के दौरान पाया गया कि रांची शहरवासियों को मानक के अनुरूप ही पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। इस दौरान विभाग के अभियन्ता प्रमुख, अधीक्षण अभियन्ता, नागरिक अंचल, अधीक्षण अभियन्ता (यांत्रिक), रांची शहरी क्षेत्र के सभी कार्यपालक अभियन्ता (यांत्रिक सहित), सहायक अभियन्ता एवं कनीय अभियन्ता उपस्थित रहे।

Content Writer

Diksha kanojia