दिव्यांग छात्रा से बनवाया जा रहा था मिड डे मील, चूल्हे से चावल उतारते समय हांडी में गिरी छात्रा

3/16/2023 11:45:27 AM

गोड्डा: एक तरफ हेमंत सरकार स्कूलों में मध्याह्न भोजन को लेकर नई रणनीति बना रही है और दूसरी ओर बच्चों की सुरक्षा को लेकर कोई उपाय नहीं है। ऐसा ही मामला झारखंड के गोड्डा जिले से आया है जहां स्कूल में मध्याह्न भोजन बनने के दौरान एक दिव्यांग छात्रा खौलते चावल की हांडी में गिर गई, जिससे वह बुरी तरह से झुलस गई। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

खौलते चावल की हांडी में गिरी दिव्यांग छात्रा
मामला जिले के महागामा अनुमंडल के राजकीयकृत मध्य विद्यालय लौगांय का है। बताया जा रहा है कि प्रधान अध्यापक विद्यालय में अनुपस्थित हैं और 4 रसोइया में से सिर्फ 1 रसोईया ही स्कूल पहुंची थी। कक्षा 7 की दिव्यांग छात्रा फिजा खातून को रसोइये ने चावल की हांडी पकड़ने के लिए कहा। छात्रा ने गर्म हांडी पकड़ने में असमर्थता जताई, लेकिन फिर भी छात्रा को गर्म चावल की हांडी चूल्हे से उतारने के लिए कहा। छात्रा हांडी का भार सहन नहीं कर पाई और हांडी उलट गई और उसी में छात्रा गिर गई, जिससे वह बुरी तरह से झुलस गई। आनन-फानन में उसे सदर अस्पताल गोड्डा में ले जाया गया जहां उसका इलाज चल रहा है। मामले में क्लास के बच्चों ने बताया कि फिजा से ही हर दिन काम कराया जाता था। वह हर दिन बच्चों को खाना भी परोसती थी।

मामले को लेकर की जा रही है जांच
इस मामले को लेकर जांच शुरू हो गई है। जांच में पता चला कि अक्सर बच्ची को खाना बनाने में मदद करने के लिए दबाव बनाया जाता था। जांच में यह भी पाया गया कि विद्यालय में पदस्थापित 10 शिक्षकों में से 3 शिक्षक घटना के दिन उपस्थित थे। वहीं, मामले में भाजपा जिला अध्यक्ष राजीव मेहता ने कहा कि जिला प्रशासन, विद्यालय प्रबंधन समिति, विद्यालय के कर्मियों, शिक्षकों, रसोईया की लापरवाही की वजह से यह हादसा हुआ। एक बच्ची से कैसे कोई इस तरह का काम करा सकता है। कर्मियों के ऊपर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए

 
 

Content Editor

Khushi